REET EXAM Today : राजस्थान में रीट एग्जाम को लेकर 16 जिलों में इंटरनेट, एसएमएस बंद

REET EXAM : राजस्थान (Rajasthan) की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा बताया जा रहा है, जिसमें 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हैं. राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जॉम फॉर टीचर्स के लिए परीक्षा केंद्रों पर भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. 

REET EXAM Today : राजस्थान में रीट एग्जाम को लेकर 16 जिलों में इंटरनेट, एसएमएस बंद

Rajasthan में रीट एग्जाम को लेकर बेहद कड़े सुरक्षा इंतजाम

जयपुर:

REET EXAM Today : राजस्थान (Rajasthan) में रीट एग्जाम (REET Exam) को लेकर अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. इसको लेकर 16 जिलों में मोबाइल इंटरनेट (Mobile Internet) और एसएमएस सेवा (SMS Service) बंद कर दी गई है. इसे राजस्थान की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा बताया जा रहा है, जिसमें 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हैं. राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जॉम फॉर टीचर्स (Rajasthan Eligibility Exams for Teachers) के लिए परीक्षा केंद्रों (REET Exam Center) पर भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. 

राजस्‍थान के सरकारी स्‍कूलों में शिक्षक बनने के लिए अभ्‍यर्थी को रीट की परीक्षा को पास करना होता है. सरकारी स्‍कूलों में 31 हजार पदों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. 

परीक्षा में नकल रोकने के लिए सरकार की ओर से पुख्‍ता इंतजा किए गए हैं. इसके चलते ही 16 जिलों में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवा को बंद कर दिया गया है. साथ ही जिला कलेक्‍टरों को यह अधिकार दिया गया है कि वह ब्‍लैकआउट की अवधि को घटा या बढ़ा सकते हैं. 

साथ ही कोविड को देखते हुए भी काफी सावधानी बरती जा रही है. राज्‍य सरकार ने राज्‍य रोडवेज के साथ ही निजी बसों में रीट उम्‍मीदवारों के लिए मुफ्त यात्रा की घोषणा की थी. शनिवार को दिन भर राजस्‍थान के बस स्‍टैंडों में रीट उम्‍मीदवारों की भारी भीड़ देखी गई थी. परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के चलते भीड़ नजर आई. रीट उम्‍मीदवारों के लिए विभिन्‍न समाज और धार्मिक संस्‍थाओं की तरफ से बहुत सी जगहों पर मुफ्त रहने और भोजन की व्‍यवस्‍था की गई. 


परीक्षा को अजमेर स्थित राजस्‍थान माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित किया जा रहा है. इसके लिए 3,993 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* राजस्थान में भयंकर सड़क दुर्घटना, परीक्षा देने जा रहे 6 यात्रियों की मौत
* पंजाब में नेतृत्व बदलाव के बाद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने की सचिन पायलट से मुलाकात
* सुप्रीम कोर्ट पहुंचा राजस्थान विवाह पर नए कानून का मामला, अध्यादेश की संवैधानिकता को चुनौती