विदेश मंत्री जयशंकर के राज्यसभा चुनाव को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, नोटिस जारी

विदेश मंत्री एस जयशंकर इस मामले में जवाब दाखिल करेंगे, ऐसी ही अन्य याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

विदेश मंत्री जयशंकर के राज्यसभा चुनाव को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, नोटिस जारी

विदेश मंत्री एस जयशंकर (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर के राज्यसभा चुनाव (Rajya sabha Election) को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने जयशंकर को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. जयशंकर (Jaishankar) की ओर ये हरीश साल्वे ने नोटिस स्वीकार किया. जयशंकर इस मामले में जवाब दाखिल करेंगे. ऐसी ही अन्य याचिकाओं पर भी साथ ही सुनवाई होगी. दरअसल पिछले साल गुजरात उच्च न्यायालय ने कांग्रेस (Congress) नेता गौरव पंड्या की याचिका को खारिज कर दिया था. कांग्रेस नेता ने राज्यसभा के लिए जयशंकर के निर्वाचन को चुनौती दी थी. अदालत ने भाजपा के उम्मीदवार जुगलजी ठाकोर के निर्वाचन के खिलाफ कांग्रेस नेताओं चंद्रिका चुडासमा और परेश धनाणी द्वारा दायर दो अन्य याचिकाओं को भी खारिज कर दिया था. 

जयशंकर और ठाकोर ने कांग्रेस उम्मीदवारों क्रमश: पांड्या और चूडासमा को उपचुनावों में पराजित कर दिया था. कांग्रेस नेताओं ने उच्च न्यायालय उनके निर्वाचन को चुनौती दी थी. याचिका में दावा किया गया कि चुनाव आयोग द्वारा दो रिक्त सीटों को अलग-अलग श्रेणी का मानते हुए अलग से उपचुनाव कराने संबंधी अधिसूचनाएं जारी करना ‘‘अवैध है और संविधान के प्रावधानों, जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 और चुनाव नियमों का संचालन, 1961 का उल्लंघन है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं जयशंकर ने भी कैविएट याचिका दाखिल कर कहा कि पिछले वर्ष राज्यसभा के लिए उनके निर्वाचन के खिलाफ कांग्रेस के एक नेता की याचिका पर कोई आदेश पारित करने से पहले अदालत उनके पक्ष को भी सुने. इसमें कहा गया है कि गुजरात उच्च न्यायालय (Gujarat High Court) के चार फरवरी के आदेश के खिलाफ दायर किसी भी याचिका पर कोई फैसला लेने से पहले उनका पक्ष भी सुना जाए.