बिहार और यूपी में आफत बनकर आया मॉनसून, बारिश से जुड़े हादसों में 70 लोगों की मौत

बिहार और यूपी में आफत बनकर आया मॉनसून, बारिश से जुड़े हादसों में 70 लोगों की मौत

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • बिहार में 57 और यूपी में 13 लोगों की मौत
  • बिहार और यूपी में दो दिनों से जारी है भारी बारिश
  • पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कई इलाकों और राजस्थान में भी जोरदार बारिश
नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश जारी रही और बिहार तथा उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों में बारिश से जुड़े हादसों में कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई।

बिहार के प्रधान सचिव (राज्य आपदा प्रबंधन) व्यासजी ने बताया कि बिहार में मंगलवार से जारी भारी बारिश एवं गरज के साथ पड़ रही बौछारों के कारण 57 लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य लोग घायल हुए हैं। राज्य मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार को पटना में 21.2 मिमी, गया में 62.8 मिमी, भागलपुर में 88 मिमी और पूर्णिया में 97.2 मिमी बारिश हुई।

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी जोरदार बारिश हुई और पिछले दो दिनों में यहां बारिश से संबंधित हादसों में नौ नाबालिगों समेत 13 लोगों की मौत हो गई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कुछ स्थानों पर बुधवार शाम को हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उमस के कारण दिल्लीवासी परेशान रहे।

उपहिमालयी पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जबकि गांगेय पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि मंगलवार से कूच बिहार में राज्य में सर्वाधिक 165 मिमी बारिश हुई है।

ओडिशा के भी कुछ इलाकों में बारिश हुई। बालेश्वर में एक सेमी और अखुआपाड़ा में चार सेमी बारिश हुई। राज्य में सर्वाधिक तापमान भवानीपटना में दर्ज किया गया, जो 39.2 डिग्री रहा।

राजस्थान के भी कई हिस्सों में तेज बारिश हुई, लेकिन जैसलमेर में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। बाड़मेर में तापमान 42.8 डिग्री, बीकानेर एचं चुरू में 42.5 डिग्री और जोधपुर में 40 डिग्री दर्ज किया गया।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com