विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 07, 2013

अमेठी को बनाएंगे कृषि हब : राहुल गांधी

Read Time: 2 mins
अमेठी को बनाएंगे कृषि हब : राहुल गांधी
लखनऊ /अमेठी: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों के हितों की रक्षा के लिए अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अमेठी को ‘कृषि हब’ बनाकर नई शुरुआत का इरादा जाहिर करते हुए आदित्य बिड़ला समूह के मेगा फूड पार्क का शिलान्यास किया और राजनीति से हटकर किसान, विकास तथा तरक्की की बात की।

राहुल ने जगदीशपुर में ‘शक्तिमान मेगा फूड पार्क’ के शिलान्यास के मौके पर आलू और उनके चिप्स के दामों में बड़े फर्क के बारे में लोगों से पूछा कि किसानों का आलू छह से 10 रुपए किलो बिकता है जबकि चिप्स 400 रुपये किलो बिकता है।

उन्होंने कहा कि खेत में उपजने से लेकर खाने की मेज तक पहुंचने की प्रक्रिया से बनने वाली ‘खाद्य शृंखला’ में सबसे कम फायदा उन किसानों को होता है, जो सबसे ज्यादा मेहनत करते हैं।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने इसी तरह आम तथा पिपरमिंट का भी उदाहरण दिया और सवाल किया कि सबसे ज्यादा आम उत्तर प्रदेश में पैदा होता है। यह आम दिल्ली से अमेरिका और ब्रिटेन जाता है लेकिन उसे पैदा करने वाले किसानों को कुछ नहीं मिलता है।

उन्होंने कहा, ‘सोच यह है कि वह चाहे आम हो, मेंथा हो या आंवला हो, जो भी उत्तर प्रदेश में पैदा हो, उसमें से ज्यादा से ज्यादा का प्रसंस्करण अमेठी में हो। यह एग्रीकल्चरल हब बनना चाहिए। तब शुरुआत होगी।’

राहुल ने कहा कि अमेठी से सटे रायबरेली स्थित फुरसतगंज हवाई अड्डे पर ‘कारगो टर्मिनल’ लगाया जा सकता है, जहां से इस क्षेत्र में प्रसंस्कृत खाद्य सामग्री देश के अन्य हिस्सों में भेजी जा सकती है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुदर्शन चक्र के बाद अब उल्लू की आंख का काजल, हाथरस के बाबा का रहस्यलोक ऐसे हो रहा उजागर
अमेठी को बनाएंगे कृषि हब : राहुल गांधी
फिल्ल 'शोले' की मौसी का नाम लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने किया कांग्रेस पर हमला, लगाये ये आरोप
Next Article
फिल्ल 'शोले' की मौसी का नाम लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने किया कांग्रेस पर हमला, लगाये ये आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;