पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर पिछली सरकारों को कोसते हुए बोले PM, "यह UP के विकास का एक्सप्रेसवे है..."

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे जिन किसान भाईबहनों की भूमि इसमें लगी है जिन श्रमिकों का पसीना इसमें लगा है, जिन इंजीनियरों का कौशल इसमें लगा है, उनका भी मैं बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं.

सुल्‍तानपुर (यूपी):

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंगलवार को उत्‍तर प्रदेश में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे का उद्घाटन किया. पीएम ने रिमोट का बटन दबाकर पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे को राष्‍ट्र के लिए समर्पित किया. उन्‍होंने इस मौके पर शिलापट का अनावरण भी किया. पीएम मोदी ने भाषण की शुरुआत 'भारत माता की जय' के साथ की. उन्‍होंने भोजपुरी में कहा कि जिस धरती पर हनुमान जी ने कालनेमि का बध किया, उस धरती के लोगों को हम प्रणाम करते हैं. 1857 के संग्राम में यहां के लोगों ने अंग्रेजों को छठी का दूध याद दिला दिया था. आज यहां के लोगों को पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे की सौगात मिल रही जिसका आप सब इंतजार कर रहे थे, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई. 

केंद्र के साथ बैठक में दिल्‍ली सरकार, समूचे NCR में निर्माण कार्य-इंडस्ट्री बंद हों, WFH लागू हो

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में यूपी के लोगों की सामर्थ्‍य पर जरा भी संदेह हो, वह आज सुल्‍तानपुर में आकर यह सामर्थ्‍य देख सकता है. तीन चार साल पहले जहां पर जमीन थी, वहां से आज एक्‍सप्रेसवे गुजर रहा है. जब मैंने2018 में इसकी आधारशिला रखी थी तो नहीं सोचा था कि इसी पर मैं विमान से उतरूंगा. यह एक्‍सप्रेसवे संकल्‍पों की सिद्धि का जीताजागता प्रमाण है , यह यूपी की शान है. उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकारों ने पूर्वी उत्तर प्रदेश को ‘माफियावाद' और गरीबी के हवाले कर दिया था, भाजपा सरकार अब विकास का नया अध्याय लिख रही है.इस एक्‍सप्रेसवे बनने से अवध, पूर्वांचल के साथ साथ बिहार के लोगों को भी लाभ होगा. बिहार से दिल्‍ली आना अब आसान हो जाएगा. इस एक्‍सप्रेसवे की विशेषता यही नहीं है कि यह यूपी के कुछ खास जिलों को जोड़ेगा, इसकी विशेषता यह है कि यह लखनऊ से उन स्‍थानों को जोड़ेगा जहां विकास की बहुत अधिक संभावना है. यह एक्‍सप्रेसवे भविष्‍य में लाखो करोड़ो के उद्योगों को यहां लाने का साधन बनेगा.यह एक्‍सप्रेसवे गरीबों, मध्‍य वर्ग और किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगा. 

पुराने वक्त में NPAs को छिपाए रखने का काम किया गया : CAG के कार्यक्रम में PM मोदी

पीएम ने कहा कि यूपी के औद्योगिक विकास के लिए बेहतरीन कनेक्टिविटी जरूरी है, राज्‍य के कोने कोने को जोड़ा जाना जरूरी है. मुझे खुशी है कि योगीजी की सरकार बिना किसी भेदभाव के, सबका साथ-सबका विकास के मंत्र को लेकर इस काम में जुटी है. हमारा जोर नए उद्योग लगाने पर है.उन्‍होंने कहा कि हमारे जिन किसान भाईबहनों की भूमि इसमें लगी है जिन श्रमिकों का पसीना इसमें लगा है, जिन इंजीनियरों का कौशल इसमें लगा है, उनका भी मैं बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं. जिनती जरूरी देश की समृद्धि है, उतनी कहीजरूरी देश की सुरक्षा भी है. हम कुछ ही देर में देखेंगे कि किस तरह यह एक्‍सप्रेसवे, वायुसेना के लिए ताकत बन गया है. इन विमानों का गर्जना उन लोगों के लिए भी होगी जिन्‍होंने रक्षा इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को दशकों तक नजरअंदाज किया.पीएम ने इस मौके पर कोरोना वैक्‍सीनेशन में शानदार काम के लिए भी यूपी के लोगों की प्रशंसा की. उन्‍होंने कहा कि  यूपी के चौतरफा विकास के लिए हमारी सरकार दिन-रात प्रयास में जुटी है. 

सामुदायिक किचन स्‍थापित करने संबंधी याचिका पर SC ने केंद्र को लगाई फटकार

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि एक व्यक्ति घर भी बनाता है तो पहले रास्तों की चिंता करता है, मिट्टी की जांच करता है, दूसरे पहलुओं पर विचार करता है, लेकिन यूपी में हमने लंबा दौर, ऐसी सरकारों का देखा है जिन्होंने कनेक्टिविटी की चिंता किए बिना ही औद्योगीकरण के सपने दिखाए.परिणाम ये हुआ कि ज़रूरी सुविधाओं के अभाव में यहां लगे अनेक कारखानों में ताले लग गए. इन परिस्थितियों में ये भी दुर्भाग्य रहा कि दिल्ली और लखनऊ, दोनों ही स्थानों पर परिवारवादियों का ही दबदबा रहा. सालों-साल तक परिवारवादियों की यही पार्टनरशिप, यूपी की आकांक्षाओं को कुचलती रही.विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जो अपने समय में असफल रहे वे योगीजी की सफलता को देख नहीं पा रहे हैं. मुझे विश्‍वास है कि आपका प्‍यार और सहयोग हमें ऐसे ही मिलता रहेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूपी में 340 किलोमीटर लंबे इस पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के शुभारंभ के लिए पीएम वायुसेना के सी-130जे सुपर हरक्यूलिस पर सवार होकर पहुंचे थे. उनका विमान एक्‍सप्रेसवे पर उतरा.सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने पीएम मोदी का स्‍वागत किया.सीएम ने अयोध्‍या के राम मंदिर का मॉडल इस मौके पर पीएम को भेंट किया.