पंजाब सरकार ने निजी स्कूलों को किताब, यूनिफॉर्म की दुकानों की लिस्ट दिखाने का निर्देश दिया

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्कूलों को कस्बों में कम से कम तीन दुकानों और शहरों में 20 दुकानों की सूची प्रदर्शित करनी होगी

पंजाब सरकार ने निजी स्कूलों को किताब, यूनिफॉर्म की दुकानों की लिस्ट दिखाने का निर्देश दिया

प्रतीकात्मक फोटो.

चंडीगढ़:

पंजाब सरकार ने मंगलवार को निजी स्कूलों को आदेश दिया है कि वे किताबों और यूनिफॉर्म बेचने वाली दुकानों की सूची प्रदर्शित करें, ताकि अभिभावकों को किसी भी निर्धारित दुकान से इन वस्तुओं को खरीदने का विकल्प मिल सके. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्कूलों को कस्बों में कम से कम तीन दुकानों और शहरों में 20 दुकानों की सूची प्रदर्शित करनी होगी. सूची को जिला शिक्षा अधिकारियों (DEO) के साथ भी साझा किया जाएगा.

पंजाब के शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हायर ने डीईओ को निर्देश दिया कि वे औचक निरीक्षण करके दुकानों की सूची को सत्यापित करने के लिए निरीक्षण दल गठित करें और कहीं भी उल्लंघन पाए जाने पर सख्ती से निपटा जाए. 

इससे पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने निजी स्कूलों को आदेश दिया था कि वे अभिभावकों को किसी खास दुकान से किताबें और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए बाध्य न करें. हायर ने उपायुक्तों की अध्यक्षता वाले जिला नियामक निकायों को निजी स्कूलों के खिलाफ शिकायतों पर सक्रिय रूप से कार्रवाई करने का भी आदेश दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि यह उनके संज्ञान में लाया गया है कि मुख्यमंत्री के सख्त निर्देशों के बावजूद कुछ निजी स्कूल इन आदेशों का घोर उल्लंघन कर रहे हैं. मंत्री ने कहा कि इस तरह के डिफॉल्टर स्कूलों को जल्द ही निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. इन आदेशों का अक्षरश: पालन करने के लिए कहा जाएगा.