किसान बिल को लेकर आज शाम पांच बजे राष्ट्रपति से मिलेंगे विपक्षी पार्टियों के नेता

किसान बिल को लेकर विपक्षी दल आज शाम पांच बजे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे.

नई दिल्ली:

किसान बिल (Farm Bill 2020) को लेकर विपक्षी दल आज शाम पांच बजे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) से मुलाकात करेंगे. विपक्षी दल जिन्होंने कल राज्यसभा सत्र का बहिष्कार किया था, ने आज सदन में LoP गुलाम नबी आज़ाद के कार्यालय में एक बैठक बुलाई थी. संसद में पारित कृषि विधेयकों पर आगे की रणनीति को लेकर चर्चा में यह तय हुआ कि इस मुद्दे पर राष्ट्रपति से मुलाकात की जाए. मुलाकात के दौरान विपक्षी दल कृषि बिल पर स्वीकृति नहीं देने की अपील कर सकते हैं. इससे पहले मंगलवार को मीडिया से मुखाबित होते हुए राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने बताया था कि उन्होंने कृषि बिल को लेकर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को चिट्ठी भी लिखी है. जिसके मुताबिक, ‘‘हमने कल राष्ट्रपति जी को लिखा है कि जो विधेयक पारित हुए हैं उनमें प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया गया. ऐसे में वह इनको स्वीकृति नहीं दें.''

Read Also: डिप्टी स्पीकर की 'चाय डिप्लोमेसी', कृषि सुधार के तीसरे बिल समेत सात विधेयक पारित

बता दें कि कृषि बिल के विरोध में जहां विपक्ष लामबंद है तो वहीं किसान भी सड़कों पर नजर आ रहा है. दूसरी तरफ सरकार का कहना है कि इस बिल के माध्यम से किसानों को पहले से अधिक स्वतंत्रता मिलेगी और उनके मुनाफे में भी वृद्धि होगी. 

Read Also: लोकसभा में 'डिफेंसिव मोड' में सरकार, कृषि मंत्री बोले- कांग्रेस के दांत खाने के और, दिखाने के और

बताते चलें कि राज्य सभा ने रविवार को आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020 को मंजूरी दी. इसके अलावा किसान उत्पादन व्यापार एवं वाणिज्य (प्रोत्साहन एवं सुविधा) विधेयक 2020 तथा किसान (सशक्तीकरण एवं संरक्षण) मूल्य आश्वासन का समझौता एवं कृषि सेवा विधेयक 2020 को भी मंजूरी प्रदान की. इन विधेयकों को पिछले हफ्ते लोकसभा पारित कर चुकी है. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के साथ ही यह कानून का रूप ले लेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: हरियाणा सरकार ने किसानों से बातचीत के जरिए भ्रान्ति को दूर करने की कोशिश की: मंत्री जेपी दलाल