दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ' खराब', लेकिन नोएडा और गुरुग्राम में सुधरे हालात

गुरुग्राम में एयर क्वालिटी इंडेक्स 180 दर्ज किया गया. वहीं नोएडा में एक्यूआई 204 पर पहुंचा. बता दें कि एक्यूआई 301 से 400 के बीच ''बहुत खराब'' और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ''गंभीर'' माना जाता है.

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ' खराब', लेकिन नोएडा और गुरुग्राम में सुधरे हालात

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में आई गिरावट

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi) में हवा की गुणवत्ता गुरुवार को 'खराब' श्रेणी में बनी रही. शहर में सुबह 7:40 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) 208 दर्ज किया गया. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार सुबह 7:40 बजे हवा में PM 2.5 और PM 10 का लेवल 'खराब' और 'मध्यम' स्तर पर दर्ज किया गया. हालांकि, एनसीआर क्षेत्र ( NCR region) में नोएडा और गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता में कुछ सुधार हुआ है. 

Delhi-NCR AQI : हवा चलने से सुधर सकती है वायु गुणवत्ता, लेकिन 'खराब श्रेणी' से बाहर आने के आसार नहीं

गुरुग्राम में एयर क्वालिटी इंडेक्स 180 के साथ हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई. जबकि नोएडा में एक्यूआई 204 पर पहुंचा. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ''अच्छा'', 51 से 100 के बीच को  ''संतोषजनक'', 101 से 200 के बीच  ''मध्यम'', 201 से 300 के बीच ''खराब'', 301 से 400 के बीच ''बहुत खराब''और 401 से 500 के बीच ''गंभीर'' माना जाता है.

Asthma Patient प्रदूषण के बीच किन बातों का ध्यान रखें, इन टिप्स को अपनाएं और करें बचाव 

इस बीच कमीशन ऑफ एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने एनसीआर और आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार को औद्योगिक क्षेत्रों में पीएनजी या क्लीनर ईंधन पर नहीं चलने वाले उद्योगों को तत्काल बंद करने का आदेश दिया है. बता दें कि शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर के बीच दिल्ली सरकार ने निर्देश दिया है कि अगले आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे. दिल्ली से सटे हरियाणा के चार जिलों में स्कूलों को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है.

दिल्ली प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- अब आप पाकिस्तान की इंडस्ट्रीज को बैन कराना चाहते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com