Delhi-NCR AQI : हवा चलने से सुधर सकती है वायु गुणवत्ता, लेकिन 'खराब श्रेणी' से बाहर आने के आसार नहीं

Delhi Air Quality Index: शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजे 236 पर रहा. जबकि मंगलवार को औसत एक्यूआई 255 था.

Delhi-NCR AQI : हवा चलने से सुधर सकती है वायु गुणवत्ता, लेकिन 'खराब श्रेणी' से बाहर आने के आसार नहीं

Delhi AQI: हवा चलने के कारण वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना

नई दिल्ली:

Delhi-NCR Air Quality: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सा सुधार देखने को मिल सकता है. हवा की अनुकूल गति के कारण वायु गुणवत्ता में बुधवार को सुधार आने की संभावना है. हालांकि, वायु गुणवत्ता ‘खराब' श्रेणी में ही रहेगी. प्राधिकारियों ने बताया कि शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजे 236 पर रहा. जबकि मंगलवार को शाम चार बजे 24 घंटे का औसत एक्यूआई 255 था. वहीं दिल्ली से सीटे फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और नोएडा में वायु गुणवत्ता में सुधार दर्ज किया गया है. फरीदाबाद में आईक्यू 190, गाजियाबाद में आईक्यू 220, ग्रेटर नोएडा में आईक्यू 136, गुरुग्राम में आईक्यू 184 और नोएडा में आईक्यू 180 दर्ज किया गया है.

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा' माना जाता है. 51 से 100 के बीच इसे ‘संतोषजनक' माना जाता है. 101 से 200 के बीच ये ‘मध्यम' होता है. 201 से 300 के बीच ये ‘खराब' माना जाता है. 301 से 400 के बीच ये ‘बहुत खराब' होता है और 401 से 500 तक के एक्यूआई को ‘गंभीर' माना जाता है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली प्रदूषण : 17 फ्लाईंग स्कवायड और टास्क फोर्स का गठन, छापेमारी और सजा देने की मिली शक्ति, केंद्र ने SC में बताया

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी ‘सफर' ने अनुमान जताया कि अगले तीन दिनों में हवा की मध्यम गति के कारण आबोहवा में सुधार आएगा. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पालावत ने कहा कि हवा की मध्यम गति से वायु गुणवत्ता में सुधार लाने में मदद मिलेगी. उन्होंने बताया कि पर्वतीय क्षेत्र में असर डालने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर होने से सर्द उत्तरपश्चिमी हवाएं शुक्रवार से चलेंगी. इससे न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा.


ये भी पढ़ें-  National Pollution Control Day: बढ़ते प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग कार्यालय ने बताया कि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. अगले तीन से चार दिनों में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)