योग दिवस के लिए एक लाख लोगों ने कराया पंजीकरण, पीएम मोदी ने तैयारियों की समीक्षा की

योग दिवस के लिए एक लाख लोगों ने कराया पंजीकरण, पीएम मोदी ने तैयारियों की समीक्षा की

फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयुष मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बुधवार को बैठक की। इस संबंध में मुख्य कार्यक्रम चंडीगढ़ में आयोजित किया जाएगा और इसके लिए एक लाख से अधिक पंजीकरण हुए हैं।

बैठक के दौरान पीएम मोदी को समारोह की तैयारियों से जुड़े कार्यों से अवगत कराया गया। प्रधानमंत्री अगले सप्ताह चंडीगढ़ में इस समारोह में हिस्सा लेने वाले हैं।

आयुष सचिव अजीत सरण ने बताया, 'समारोह स्थल पर 30 हजार लोगों को शामिल किया जा सकता है, लेकिन पंजीकरण 1.20 लाख हो गया है। लोग इस योग समारोह में हिस्सा लेने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं जो सराहनीय है।' चंडीगढ़ के उपायुक्त अजीत बालाजी जोशी के अनुसार, 'पंजीकरण 14 मई को शुरू हुआ था और 8 जून तक खुला रहा। समारोह के लिए 96,000 लोगों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया।'

चंडीगढ़ में विभाग की अधिकारी विनीता गुप्ता ने कहा कि 'काफी संख्या में लोगों ने समारोह में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण कराया है। पंजीकरण करने वाले ऐसे लोग जो मुख्य स्थल में शामिल नहीं हो पाएंगे, वे शहर के अन्य स्थानों पर योग करेंगे।'

उन्होंने कहा कि ड्रेस रिहर्सल के दौरान अगर हम देखेंगे कि कुछ लोग अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं तो हम उनके स्थान पर पंजीकरण कराने वाले दूसरे व्यक्ति को ले सकते हैं। चंडीगढ़ में कुल 180 प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए गए हैं।

बहरहाल, सरण ने कहा कि 21 जून को अवकाश घोषित करने के लिए अभी तक कोई अनुरोध प्राप्त नहीं हुआ है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com