परिवारवादी सरकारों ने किसानों को उनके हक से वंचित रखा: यूपी के महोबा में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के महोबा में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. जहां उन्होंने महोबा और झांसी में कई कल्याणकारी योजनाओं का उद्घाटन किया

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में अर्जुन सहायक परियोजना का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने जिले में शुरू होने वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं के मॉडल का भी निरीक्षण किया. उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद थीं. यहां से पीएम मोदी "राष्ट्र रक्षा सम्पर्ण पर्व" के लिए झांसी जाएंगे. इस आयोजन के दौरान, वह औपचारिक रूप से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा भारतीय नौसेना को नौसेना के जहाजों के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (EW) सूट सौंपेंगे.

महोबा में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महोबा की ऐतिहासिक धरती पर आकर अलग ही अनुभूति होती है. इस समय देश, देश की आजादी और राष्ट्र निर्माण में जनजातीय साथियों के योगदान को समर्पित जनजातीय गौरव सप्ताह मना रहा है. गुलामी के उस दौर में भारत में नई चेतना जगाने वाले गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व भी आज है. मैं देश और दुनिया के लोगों को गुरु पूरब की भी शुभकामनाएं भी देता हूं. आज ही भारत की वीर बेटी, बुंदेलखंड की शान, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती भी है.'

पीएम मोदी के कृषि कानूनों की वापसी के ऐलान पर अमित शाह की भी आई प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा

पीएम ने कहा, बीते 7 वर्षों में हम कैसे सरकार को दिल्ली के बंद कमरों से निकालकर देश के कोने-कोने में लाए हैं. महोबा, इसका साक्षात गवाह है. ये धरती ऐसी योजनाओं, ऐसे फैसलों की साक्षी रही है जिन्होंने देश की गरीब, माताओं-बहनों के जीवन में बड़े बदलाव किए हैं. कुछ वक्त पहले यहीं से उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत की थी. कुछ वर्ष पहले मैंने महोबा से ही देश की मुस्लिम बहनों से वादा किया था कि मैं उन्हें तीन तलाक की कुप्रथा से मुक्ति दिलाऊंगा. ये वादा भी पूरा हो चुका है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक शासन करने वालों ने बारी-बारी से बुंदेलखंड को उजाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी. यहां के जंगलों, संसाधनों को कैसे माफिया के हवाले किया गया, ये किसी से छिपा नहीं है. अब इन्हीं माफियाओं पर बुलडोजर चल रहा है, तो कुछ लोग हाय-तौबा मचा रहे हैं. ये लोग कितनी भी तौबा मचा लें, यूपी के विकास के काम, बुंदेलखंड के विकास के काम रुकने वाले नहीं हैं.

पीएम मोदी ने कृषि कानूनों को वापस लेने का किया ऐलान, तो सोनू सूद बोले- 'देश के खेत फिर से लहराएंगे...'

पीएम ने कहा कि किसानों को हमेशा समस्याओं में उलझाए रखना ही कुछ राजनीतिक दलों का आधार रहा है. ये समस्याओं की राजनीति करते हैं और हम समाधान की राष्ट्रनीति करते हैं. केन-बेतवा लिंक का समाधान भी हमारी ही सरकार ने निकाला है. दशकों तक बुंदेलखंड के लोगों ने लूटने वाली सरकारें देखी हैं, पहली बार बुंदेलखंड के लोग यहां के विकास के लिए काम करने वाली सरकार देख रहे हैं. इस कटु सत्य को कोई भुला नहीं सकता है कि वो उत्तर प्रदेश को लूटते नहीं थकते थे और हम काम करते-करते नहीं थकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

परिवारवादियों की सरकारों ने दशकों तक यूपी के अधिकतर गांवों को प्यासा रखा है. परिवारवादियों की सरकारें किसानों को सिर्फ अभाव में रखना चाहती थीं. वो किसानों के नाम से घोषणाएं करते थे, लेकिन किसान तक पाई भी नहीं पहुंचती थी. जबकि पीएम किसान सम्मान निधि से हमने अब तक 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजे हैं. हम बुंदेलखंड से पलायन को रोकने के लिए इस क्षेत्र को रोज़गार में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और यूपी डिफेंस कॉरिडोर भी इसका एक बहुत बड़ा प्रमाण है.