विज्ञापन
This Article is From Apr 07, 2022

सचिवों को PM मोदी का 16 सूत्रीय संदेश, रोजगार बढ़ाने को प्राथमिकता दें, खाली पद तुरंत भरे जाएं 

पीएम मोदी ने कहा कि महत्वपूर्ण मुद्दों को सरकार की संपूर्णता को ध्यान में रखते हुए हल करने की आवश्यकता है. सभी हितधारकों से चर्चा होनी चाहिए और अलग-अलग खांचों में काम करने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाया जाना चाहिए.

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सचिवों को पीएम मोदी के निर्देशों से अवगत कराया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा (Cabinet Secretary Rajiv Gauba) ने सभी सचिवों को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के 16 सूत्रीय निर्देशों से अवगत कराया है. यह पत्र दो अप्रैल को पीएम मोदी की सचिवों के साथ हुई बैठक के बाद लिखा गया है. चार अप्रैल को लिखे पत्र में इस बैठक में हुई चर्चा और पीएम मोदी के निर्देशों के बारे में विस्तार से लिखा गया है. बैठक के दौरान पीएम मोदी ने स्‍पष्‍ट किया था कि निजी और सरकारी क्षेत्र में रोजगार (Employment) पैदा करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए. मौजूदा खाली पदों को भरने के लिए सभी मंत्रालय और विभाग तुरंत कदम उठाएं. 

पीएम ने कहा कि आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए सरकार फैसिलिटेटर और कैटेलिक एजेंट का काम करें. मैन्युफैक्चरिंग और रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए सरकार निजी क्षेत्र का पूरा साथ दें. भारतीय कंपनियों को वैश्विक स्तर पर सफल होने में सरकार मदद करें. पीएम मोदी ने वैश्विक सूचकांकों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि यह हमें एक अवसर देते हैं कि हम स्वयं को उनके समकक्ष खड़ा कर सकें, अपनी कमियों को दूर कर सकें और आवश्यक सुधार कर सकें.

"अपने हितों के लिए निडर होकर दुनिया के सामने मज़बूती से खड़ा है भारत..." : BJP के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि राज्य स्तर पर वित्तीय अनुशासन के महत्व के बारे में संवाद बेहद आवश्यक है. इस बारे में नीतिगत निर्णयों तथा कदमों का विश्लेषण होना चाहिए और राज्य सरकारों के साथ इन्हें साझा करना चाहिए. गौरतलब है कि इस बैठक में कुछ सचिवों ने मुफ्तखोरी की बढ़ती प्रवृत्ति पर एतराज किया था और यहां तक कह दिया था कि कुछ राज्यों के चुनावी वादों के कारण उनकी स्थिति श्रीलंका जैसी हो सकती है.

वंशवादी राजनीति के खिलाफ आवाज़ उठाने वाली BJP पहली पार्टी : BJP के स्थापना दिवस पर PM नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि दीर्घ अवधि के लिए निर्यात को बढ़ावा देने के लिए हर क्षेत्र को संभावनाएं तलाशनी चाहिए और इसके लिए अवसरों का लाभ लेने के वास्ते नीतियां बनानी चाहिए. साथ ही पीएम मोदी ने नगण्य अपराधों को डिक्रिमिनालाइज करने का काम मिशन मोड करने का आग्रह किया है. ऐसे सभी कदमों को एक समयबद्ध ढंग से पूरा करने को कहा गया है. 

'सांसद अपने इलाकों में जलाशयों की प्रगति का करें काम' : BJP संसदीय दल की बैठक में बोले PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि महत्वपूर्ण मुद्दों को सरकार की संपूर्णता को ध्यान में रखते हुए हल करने की आवश्यकता है. सभी हितधारकों से चर्चा होनी चाहिए और अलग-अलग खांचों में काम करने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाया जाना चाहिए.

इसके अलावा इस पत्र में यह भी कहा गया है कि मौजूदा विजन 2047 को समय बद्ध ढंग से पूरा करने की आवश्यकता है. बजट में घोषित किए गए वायब्रेंट बॉर्डर विलेज पहल को पूरा करने के लिए सभी मंत्रालय और विभाग आपस में मिल कर काम करें. आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर जिले में मनरेगा के तहत 15 अगस्त 2022 तक 75 तालाब बनाने का काम पूरा किया जाए. ऑटोनामस संस्थाओं में कटौती की सिफारिशों को युद्ध स्तर पर पूरा किया जाए तथा ऐसी और संस्थाओं की पहचान का काम किया जाए. 

अंत में कैबिनेट सचिव ने सभी सचिवों को लिखा है कि प्रधानमंत्री के निर्देशों को पूरा करने के लिए तुरंत कदम उठाए जाएं. 

BJP के स्‍थापना दिवस पर परिवारवाद पर बरसे PM मोदी, कहा- देश में चल रही दो तरह की राजनीति

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com