पीएम मोदी QUAD सम्मेलन में हिस्सा लेने अमेरिका जाएंगे, चार देशों का मजबूत गठजोड़ है क्वॉड

PM Modi in Quad leaders Summit 2021 : इससे पहले क्वॉड की बैठकें वर्चुअल तरीके से हुई हैं. पीएम मोदी के अलावा अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशिहिदे सुगा भी इस सम्मेलन में होंगे.

पीएम मोदी QUAD सम्मेलन में हिस्सा लेने अमेरिका जाएंगे, चार देशों का मजबूत गठजोड़ है क्वॉड

PM Modi के अलावा ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष इस बैठक में शामिल होंगे

नई दिल्ली:

Quad leaders Summit 2021 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) भारत औऱ अमेरिका समेत चार देशों के मजबूत गठजोड़ क्वॉड सम्मेलन में हिस्सा लेने इसी महीने अमेरिकी यात्रा पर जाएंगे. ये सम्मेलन 24 सितंबर को होगा औऱ पहली बार क्वॉड (Quad summit) के चारों देशों के राष्ट्राध्यक्षों आमने-सामने बैठकर इस सम्मेलन में शिरकत करेंगे. इससे पहले क्वॉड की बैठकें वर्चुअल तरीके से हुई हैं. पीएम मोदी के अलावा अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशिहिदे सुगा भी इस सम्मेलन में होंगे.

'हम क्वॉड देशों के बीच सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे', क्वॉड समिट में बोले पीएम मोदी

क्वॉड सम्मेलन में कोविड-19, हिन्द प्रशांत महासागर क्षेत्र, साइबर स्पेस और उभरती तकनीकों पर बात होगी.भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के बीच व्हाइट हाउस में यह अहम बैठक होगी. महत्वपूर्ण यह भी है कि  पहली बार बाइडेन से  पीएम मोदी की आमने-सामने मुलाकात होगी. कोविड काल में पीएम मोदी का यह दूसरा विदेश दौरा है. इसके पहले वो बांग्लादेश गए थे. 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी का भाषण भी हो सकता है.


क्वॉड को आलोचकों द्वारा चीन के खिलाफ जुगलबंदी के तौर पर पेश किया जाता रहा है. हालांकि भारत और इसके अन्य सदस्य देशों ने रूस और अन्य देशों के ऐसे आरोपों को खारिज किया है. रूसी विदेश मंत्री ने इसे एशियन नाटो तक कहा था. नाटो अमेरिका की अगुवाई में तमाम यूरोपीय देशों के साथ बना एक सैन्य गठबंधन है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जेन साकी ने एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की है कि क्वॉड लीडर्स समिट आयोजित की जाएगी. इसमें राष्ट्रपति जो बाइडेन इस पहले क्वॉड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे, जो 24 सितंबर को होगा. बाइडेन इस शिखर सम्मेलन में भागीदारी के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मिलेंगे औऱ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे.