विज्ञापन
This Article is From May 29, 2015

पीएम मोदी 35 हजार से अधिक लोगों के साथ राजपथ पर 21 जून को करेंगे योग

पीएम मोदी 35 हजार से अधिक लोगों के साथ राजपथ पर 21 जून को करेंगे योग
पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर
नई दिल्ली: 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत सरकार ने व्यापक तैयारी कर रखी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने करीब 25 अलग-अलग आसनों की एक सीडी तैयार की है जिसे देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जा रहा है। मकसद दुनिया भर में योग के प्रचार-प्रसार का है।

अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के दिन इंडिया गेट और विजय चौक के बीच राजपथ पर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए 35000 से ज़्यादा लोगों को आमंत्रित किया जाएगा जो 21 जून को एक साथ योग करेंगे। राजपथ पर बड़े-बड़े LED स्क्रीन्स लगेंगे जिसपर योग विशेषज्ञों को योग साधना करते दिखाया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत आने वाले मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर योग ने 25 योगासनों का एक प्रोटोकॉल तैयार किया है। ये तय किया गया है कि 21 जून को योगा करने के लिए जमा होने वाले हज़ारों लोग इस प्रोटोकॉल में शामिल हर योगासन को करें। सवाल है, इस इलाक़े में 35,000 से ज्यादा लोग क्या साथ योग कर पाएंगे। इसके लिए बाक़ायदा इंतज़ाम कर लिए गए हैं। बड़े पैमाने पर जानकारों को भी आमंत्रित किया जा रहा है जो लोगों को योग-साधना सिखाएंगे।

मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर योगा के डायरेक्टर ईश्वर वी बासावर्डी ने एनडीटीवी से कहा, 'हमारी कोशिश है कि हम सारे योग संस्थान एक ही तरह से उस दिन योग का अभ्यास करें। पीएम भी चाहते हैं कि हम सब मिलकर योग करें।' बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री भी शामिल हो सकते हैं।

गुरुवार को उन्होंने हाई-लेवल मीटिंग कर तैयारियों का जायज़ा लिया। सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र में अपने पहले भाषण में प्रधानमंत्री ने इंटरनेशनल योगा डे की वकालत की थी। पीएम ने तब कहा था, 'योगा भारत की धरोहर है। आइए हम एक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को आरंभ करने की दिशा में काम करें।'

मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योगा ने मौके पर योग-साधना की जो सीडी तैयार की है, उसे देश के तमाम राज्यों के अलावा 193 देशों में भी भेजा जा रहा है जिससे योग के महत्व को नए सिरे से पूरी दुनिया में प्रचारित किया जा सके।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
गुरमीत राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट सेल लगा बड़ा झटका, बेअदबी मामले में चलेगा केस
पीएम मोदी 35 हजार से अधिक लोगों के साथ राजपथ पर 21 जून को करेंगे योग
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Next Article
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com