C-130J में PM मोदी : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने IAF के इस विमान से पहुंचे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के शुभारंभ के लिए मंगलवार को वायुसेना के सी-130जे सुपर हरक्यूलिस से लैंड करेंगे. इसी दौरान यहां एक एयरशो भी आयोजित किया जाएगा.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के शुभारंभ के लिए मंगलवार को वायुसेना के सी-130जे सुपर हरक्यूलिस पर सवार होकर पहुंचे. इसी दौरान यहां एक एयरशो भी आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं. उधर उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भाजपा पर अपने काम का श्रेय लेने का आरोप लगाया है. 

सोशल मीडिया पर एक्सप्रेसवे पर विमान की लैंडिंग की रिहर्सल का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वायरल हो रही क्लिप में रविवार को ड्राय रन के दौरान राज्य की राजधानी लखनऊ से करीब 100 किलोमीटर दूर हाईवे पर एक मिराज2000, एक एएन-32 टर्बोप्रॉप और एक सुखोई-30 की लैंडिंग देखी जा सकती है. इस वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मौके पर ले जाने वाले सी-130जे सुपर हरक्यूलिस की सुल्तानपुर जिले में एक सीमेंटेड हवाई पट्टी पर लैंडिंग भी नजर आती है. यह हवाई पट्टी आपात स्थिति के दौरान वायु सेना के जेट विमानों की लैंडिंग और टेक-ऑफ की सुविधा के लिए है.

VIDEO : पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतरा सुखोई-30, मिराज-2000 फाइटर प्लेन

पीएम मोदी आज दोपहर 1.30 बजे लैंड कर जनसभा को संबोधित कर सकते हैं. करीब एक घंटे बाद वह 3.2 किमी हवाई पट्टी पर मिराज 2000 की लैंडिंग और सर्विसिंग डेमो देखेंगे. एक एएन-32 विमान हवाई पट्टी पर सैनिकों को लैंड करवाएगा. इसके बाद तीन किरण एमके2एस द्वारा फ्लाईपास्ट किया जाएगा, जो 2 सुखोई 30 जेट विमानों द्वारा घिरा हुआ होगा.

देश में एक्सप्रेसवे के कुछ हिस्सों को वायु सेना के लिए आपातकालीन लैंडिंग के लिए चिह्नित किया गया है, और रिपोर्ट्स के अनुसार जर्मनी में द्वितीय विश्व युद्ध के समय इस कॉन्सेप्ट की शुरुआत हुई थी. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय से जारी स्टेटमेंट के अनुसार, "(पूर्वांचल) एक्सप्रेसवे 6 लेन चौड़ा है जिसे भविष्य में 8 लेन तक विस्तारित किया जा सकता है. करीब 22,500 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से निर्मित पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से खासकर लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर के जिलों के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने जा रहा है."

यूपी : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टचडाउन अभ्यास करेंगे एयरफोर्स के लड़ाकू विमान, PM करेंगे इसका उद्घाटन

उधर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट की नींव दिसंबर 2016 में रखी गई थी जब वे मुख्यमंत्री थे और भाजपा केवल इस प्रोजेक्ट का फीता काट रही है. उन्होंने कहा, "वे लोग सपा सरकार द्वारा बनाए गए एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने जा रहे हैं. उन्होंने इस एक्सप्रेसवे का नाम बदल कर समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे कर दिया है और इसकी क्वालिटी के साथ भी समझौता किया गया है."

उन्होंने कहा, "जिन लोगों ने भी आगरा—लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सफर किया है वे जानते हैं कि 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर भी यहां आपकी चाय नहीं गिरेगी, जबकि पूर्वांचल एक्सप्रेस पर गाड़ी चलो वालों के पेट में दर्द हो जाएगा. बीजेपी का आदर्श वाक्य है—राम राम जपना. आज तक उन्होंने जितनी भी परियोजनाओं का उद्घाटन किया है वह सब समाजवादी सरकार ने बनाई थीं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी, सुखोई, मिराज और जगुआर दिखाएंगे करतब