PM Modi रविवार को पुणे में मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) छह मार्च को यहां पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे और शहर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे.

PM Modi रविवार को पुणे में मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे

मेट्रो परियोजना की आधारशिला मोदी ने 24 दिसंबर 2016 को रखी थी

पुणे :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) छह मार्च को यहां पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे और शहर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. यह जानकारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में शनिवार को दी गई. कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी पूर्वाह्न 11 बजे पुणे नगर निगम (PMC) के परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. प्रतिमा 1,850 किलोग्राम ‘गनमेटल' से बनी है और लगभग 9.5 फुट ऊंची है. विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री पूर्वाह्न लगभग 11:30 बजे पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे.यह परियोजना पुणे शहर में आवाजाही के लिए विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान करने का एक प्रयास है.''

आधी रात अचानक कड़ी सुरक्षा के बीच वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन और खिड़की घाट पहुंचे PM मोदी

इसमें कहा गया कि कुल 32.2 किलोमीटर लंबी पुणे मेट्रो रेल परियोजना में से 12 किलोमीटर के हिस्से का उद्घाटन किया जाएगा. मेट्रो परियोजना की आधारशिला मोदी ने 24 दिसंबर 2016 को रखी थी. पूरी मेट्रो परियोजना 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बन रही है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री गरवारे मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शनी का उद्घाटन भी करेंगे और वहां से आनंदनगर मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे.दोपहर में, प्रधानमंत्री विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन करेंगे.वह मुला-मुथा नदी परियोजनाओं के कायाकल्प और प्रदूषण नियंत्रण परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे.1,080 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत से नदी के 9 किलोमीटर के हिस्से में कायाकल्प किया जाएगा.

मुला-मुथा नदी प्रदूषण नियंत्रण परियोजना 1,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 'एक शहर एक ऑपरेटर' की अवधारणा पर लागू की जाएगी. इस परियोजना के तहत लगभग 400 ‘एमएलडी' की संयुक्त क्षमता के साथ कुल 11 मलजल शोधन संयंत्रों का निर्माण किया जाएगा.प्रधानमंत्री 100 ई-बसें शुरू करेंगे और पुणे के बानेर में निर्मित ई-बस डिपो का भी उद्घाटन करेंगे.

इसे भी पढें : VIDEO: वाराणसी में PM का अलग अंदाज, काशी विश्वनाथ में बजाया 'डमरू', लोगों से की चाय पर चर्चा

मोदी बालेवाड़ी में बने आरके लक्ष्मण आर्ट गैलरी एवं संग्रहालय का भी उद्घाटन करेंगे. इस संग्रहालय का मुख्य आकर्षण मालगुडी गांव पर आधारित एक लघु मॉडल है जिसे श्रव्य-दृश्य प्रभावों के माध्यम से जीवंत बनाया जाएगा.प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आर. के. लक्ष्मण द्वारा बनाये गए कार्टून इस संग्रहालय में प्रदर्शित किए जाएंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री दोपहर करीब एक बजकर 45 मिनट पर सिम्बायोसिस विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह की शुरुआत करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूपी चुनावः पीएम मोदी वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचे, लोगों से भी मिले



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)