PM नरेंद्र मोदी ने बचत और नीलामी से जुटी राशि में से अब तक 103 करोड़ रुपये दान किए : अधिकारी

अब तक कई योजनाओं में दान देने और निजी वस्तुओं की नीलामी की रकम मिलाकर पीएम मोदी का कुल योगदान 103 करोड़ रुपये से ज्यादा हो चुका है.

PM नरेंद्र मोदी ने बचत और नीलामी से जुटी राशि में से अब तक 103 करोड़ रुपये दान किए : अधिकारी

PM Cares Fund में पीएम मोदी ने सबसे पहले दिए थे 2.25 लाख रुपये. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ऐसी जानकारी सामने आई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने PM CARES फंड के इनीशियल कॉर्पस में 2.25 लाख रुपयों का दान किया था. प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया है कि जब कोरोनावायरस के मद्देनजर केंद्र सरकार ने PM Cares फंड की स्थापना की थी तो पीएम मोदी ने शुरुआती फंड में अपनी ओर से 2.25 लाख रुपये का दान दिया था.

बता दें कि पीएम केयर्स फंड को लेकर विपक्षी पार्टियों ने सरकार पर हमले बोले हैं. कांग्रेस ने इसकी कानूनी वैधता पर सवाल उठाया है और इसके पीछे वाज़िब जगह पूछी है क्योंकि केंद्र में एक ऐसा ही फंड Prime Minister's National Relief Fund (PMNRF) पहले से मौजूद है. एक चिंता का विषय यह भी बताया गया है कि इसे CAG यानी Comptroller and Auditor General of India फंड को ऑडिट नहीं कर सकता. पीएम केयर्स फंड को Foreign Contribution (Regulation) Act के तहत छूट मिली हुई है और विदेशों से फंड रिसीव करने के लिए एक अलग अकाउंट खोला गया है. 

पीएम मोदी बच्चियों की पढ़ाई की योजना और क्लीन गंगा मिशन जैसी कई योजनाओं के लिए दान कर चुके हैं. अब तक कई योजनाओं में दान देने और निजी वस्तुओं की नीलामी की रकम मिलाकर पीएम मोदी का कुल योगदान 103 करोड़ रुपये से ज्यादा हो चुका है.

2019 में पीएम ने कुंभ मेले में सुरक्षाकर्मियों के लिए बनाए गए कॉर्पस फंड में अपने निजी बचत से 21 लाख का दान दिया था. साउथ कोरिया में जब उन्हें सोल पीस प्राइज़ दिया गया था तो उन्होंने घोषणा की थी कि इसके साथ मिली 1.3 करोड़ की राशि को वो क्लीन गंगा मिशन के लिए देंगे. इसके अलावा, हाल ही में उनको मिली स्मृति चिन्हों की नीलामी हुई थी, जिसमें 3.40 करोड़ रुपये इकट्ठा किए थे. ये रकम भी नमामि गंगे अभियान को दी जा रही है.

यह भी पढ़ें: PM Cares फंड में 5 दिन में आए 3,076 करोड़ रुपये, पी चिदंबरम ने पूछा - डोनर्स के नाम उजागर करने में डर क्यों?

पीएम मोदी ने 2015 में अपने मिले उपहारों की नीलामी को बढ़ावा दिया था. सूरत में नीलामी हुई थी, जिसमें 8.35 करोड़ इकट्ठा किए गए थे. इन पैसों को भी नमामि गंगे अभियान में दिया गया था. 

गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर अपना कार्यकाल खत्म होने पर उन्होंने गुजरात सरकार के कर्मचारियों की बेटियों की पढ़ाई के लिए अपने निजी बचत से 21 लाख का दान दिया था. उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान मिले सभी उपहारों की नीलामी कर दी थी और इससे मिली राशि को कन्या केलावनी फंड में दे दिया था. इसे बच्चियों की पढ़ाई पर खर्च किया गया था.

Video: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : पीएम केयर्स फंड के दानदाता कौन-कौन हैं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com