विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 18, 2023

कांग्रेस के 'क्राउड फंडिंग कैंपेन' में आई दिक्कत, लिंक पर क्लिक करते ही खुल रहा BJP का डोनेशन पेज

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पार्टी फंड बढ़ाने के लिए कांग्रेस ने क्राउड फंडिंग मुहिम की शुरुआत की है. इस मुहिम का नाम 'डोनेट फॉर देश' रखा गया है. पार्टी ने अपने सभी पदाधिकारियों और सदस्यों को इस मुहिम में कम से कम 1380 रुपये का योगदान देने को कहा है.

Read Time: 6 mins
कांग्रेस के 'क्राउड फंडिंग कैंपेन' में आई दिक्कत, लिंक पर क्लिक करते ही खुल रहा BJP का डोनेशन पेज
नई दिल्ली:

कांग्रेस का 'Donate for Desh' क्राउड फंडिंग कैंपेन सोमवार (18 दिसंबर) को लॉन्च होने के कुछ ही घंटों के अंदर टेक्निकल खामियों से कुछ देर के लिए रुक गया. ऐसा लगता है कि कांग्रेस पार्टी ने पहल की घोषणा करने से पहले डोमेन नाम को रजिस्टर्ड नहीं कराया था, जिसके चलते ये दिक्कत आई. हैरानी वाली बात ये थी कि कांग्रेस के डोनेशन पेज DonateforDesh.org पर क्लिक करने से विजिटर्स बीजेपी के डोनेशन पेज पर पहुंच जाते थे. इसके अलावा, 'डोनेट फॉर देश' कैंपेन के नाम से एक रिलेटेड डोमेन न्यूज वेबसाइट OpIndia की ओर से एक्वॉयर्ड किया गया है. हालांकि, कांग्रेस का कहना है कि टेक्निकल ग्लिच (तकनीकी खामियों) को दूर कर लिया गया है.

DonateforDesh.org पर आ रही टेक्निकल खामियों के बीच कांग्रेस ने बीजेपी पर उसकी 'कॉपी करने' और 'लोगों को भ्रमित' करने के लिए फर्जी डोमेन बनाने का आरोप लगाया है. कांग्रेस के क्राउड फंडिंग कैंपेन के डोमेन का नाम Donateinc.net है.

कांग्रेस ने संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में अमित शाह से बयान की मांग की, लालकृष्ण आडवाणी का दिया हवाला

सुप्रिया श्रीनेत ने बीजेपी पर लगाए लोगों को भ्रमित करने के आरोप
कांग्रेस नेता और पार्टी की सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत ने इस मामले पर बीजेपी पर निशाना साधा है. सुप्रिया श्रीनेत ने X पर लिखा, "सबसे पुरानी पार्टी के डोनेशन कैंपेन शुरू करने के बाद से बीजेपी 'घबराहट की स्थिति' में है.

सुप्रिया श्रीनेत ने X पर हिंदी में लिखा, "निरंकुश सत्ता, सारी संस्थाएं, सारे संसाधन और अधिकतम पैसा होने के बावजूद बीजेपी इतनी डरी हुई क्यों है? जब कांग्रेस ने डोनेशन कैंप शुरू किया, तो न सिर्फ बीजेपी के लोग घबरा गए, बल्कि उनके सिस्टम ने फर्जी डोमेन बनाना और विजिटर्स को भ्रमित करना भी शुरू कर दिया. वैसे, हमें कॉपी करने के लिए धन्यवाद. आपका डर देखकर अच्छा लगा." 

मल्लिकार्जुन खरगे ने की डोनेशन कैंपेन की शुरुआत
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को पार्टी के क्राउड फंडिंग कैंपेन की शुरुआत की. खरगे ने इस दौरान 1 लाख, 38 हजार रुपये डोनेट भी किए. खरगे ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, ''एक महीने की तनख्वाह चली गई''. खरगे ने महात्मा गांधी का उदाहरण दिया जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जनता से दान लिया था.

कांग्रेस ने ऑनलाइन चंदा जमा करने के लिए शुरू की ‘डोनेट फॉर देश' मुहिम

डोनेशन कैंपे को लेकर कांग्रेस ने कहा, "इस कैंपेन का मकसद समान संसाधन वितरण और अवसरों से समृद्ध भारत बनाने के लिए पार्टी को सशक्त बनाना है." वेबसाइट पर पेमेंट लिंक डोनर्स को कांग्रेस पार्टी के 138 साल पूरे होने के अवसर पर 138 या 1380  या 13,800 का योगदान करने के लिए प्रेरित करता है.

असमानताओं को पाटने का मकसद
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कांग्रेस ने लिखा- "एक कैंपेन से परे, यह हाशिए पर रहने वाले समुदायों के अधिकारों की वकालत करने, असमानताओं को पाटने और समृद्ध लोगों का पक्ष लेने वाली सरकार के खिलाफ एक मजबूत विपक्ष के रूप में खड़े होने की प्रतिबद्धता है."

28 दिसंबर तक ऑनलाइन रहेगा डोनेशन कैंपेन
इस बीच कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने मीडिया को बताया कि डोनेशन कैंपेन मुख्य रूप से कांग्रेस की स्थापना दिवस (28 दिसंबर) तक ऑनलाइन रहेगा. इसके बाद ग्राउंड कैंपेन शुरू हो जाएगा. इसके तहत कांग्रेस के वॉलन्टियर्स डोर टू डोर कैंपेन करेंगे. वॉलन्टियर्स हर बूथ में 10 घरों को टारगेट करेंगे. कम से कम 138 रुपये के योगदान के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा.

आम चुनाव 2024 : नौ राज्यों में BJP-कांग्रेस आमने-सामने - दोनों बड़ी पार्टियों की चुनौतियां

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि राज्य स्तर के पदाधिकारियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों, जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्षों, PCC प्रमुखों और AICC अधिकारियों को कम से कम 1380 रुपये का योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

संभावित डोनर्स की होगी पहचान
वेणुगोपाल ने कहा कि 'Donate for Desh'कैपेंन की प्रभावशीलता के लिए सभी PCC अध्यक्ष पार्टी के शुभचिंतकों और पदाधिकारियों के बीच संभावित डोनर्स की पहचान करेंगे, जिनका लक्ष्य 1380 रुपये या 13800 रुपये के योगदान का होगा. यह रणनीतिक दृष्टिकोण बेहतर भारत के लिए हमारे दृष्टिकोण की सफलता सुनिश्चित करेगा.

कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि 'डोनेट फॉर देश' अभियान फंड जुटाने वालों की एक सीरीज के लिए एक छत्र के रूप में काम करेगा.

"विपक्ष विहीन संसद में अब बिना चर्चा कानून पारित कर सकती है मोदी सरकार": सांसदों के निलंबन पर खरगे

कितनी बढ़ी राष्ट्रीय पार्टियों की संपत्ति?
इसी साल सितंबर में 'द एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स' (ADR) की एक रिपोर्ट सामने आई थी. इसके मुताबिक, देश की 8 नेशनल पार्टियों की घोषित संपत्ति 1 साल में 1531 करोड़ रुपये बढ़ गई. ये पार्टियां- भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस, नेशनल कांग्रेस पार्टी (NCP), बहुजन समाज पार्टी (BSP), कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI), CPI (माओवादी), तृणमूल कांग्रेस और नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPEP) हैं. 2020-21 में इन पार्टियों की संपत्ति 7,297.62 करोड़ रुपये थी. 2021-22 के दौरान इनकी संपत्ति बढ़कर 8,829.16 करोड़ रुपये हो गई.

लोकसभा में हंगामे को लेकर सांसदों पर एक्शन, 33 सांसद सस्पेंड किए गए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मां-बेटी ने कीटनाशक पीकर की खुदकुशी, 2.5 लाख रुपये के कर्ज के तकादे से थीं परेशान
कांग्रेस के 'क्राउड फंडिंग कैंपेन' में आई दिक्कत, लिंक पर क्लिक करते ही खुल रहा BJP का डोनेशन पेज
लालकृष्ण आडवाणी को एम्स से किया गया डिस्चार्ज, इलाज के लिए कराया गया था भर्ती
Next Article
लालकृष्ण आडवाणी को एम्स से किया गया डिस्चार्ज, इलाज के लिए कराया गया था भर्ती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;