जम्मू-कश्मीर को लेकर PM नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के एक वरिष्ठ नेता ने NDTV को बताया, 'हमें अगले सप्ताह एक बैठक के बारे में सूचित किया गया है.'

जम्मू-कश्मीर को लेकर PM नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक

पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलाई है बैठक
  • जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर होगी यह बैठक
  • अमित शाह ने अजित डोभाल से की मुलाकात
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अगले सप्ताह गुरुवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई है. यह जानकारी सूत्रों ने दी है. इस बैठक में केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर से जुड़े कई अहम मुद्दों पर चर्चा कर सकती है. साल 2019 में अनुच्छेद 370 (Article 370) को खत्म करने पर पैदा हुए राजनीतिक गतिरोध को समाप्त करने के लिए पीएम का यह पहला बड़ा कदम है. जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ नेता ने एनडीटीवी को बताया, "हमें अगले सप्ताह एक बैठक के बारे में सूचित किया गया है. हालांकि हम औपचारिक निमंत्रण की प्रतीक्षा कर रहे हैं."

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा और शीर्ष सुरक्षा और खुफिया अधिकारियों से मुलाकात की.

वायरस अब भी हमारे बीच, म्यूटेशन की आशंका बरकरार, सावधानी बढ़ानी होगी : PM नरेंद्र मोदी

अगस्त 2019 में केंद्र सरकार ने उस अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था, जो कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देता था. इसके साथ ही राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था.

जम्मू कश्मीर में पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, फारुक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला को केंद्र सरकार ने इस फैसले का ऐलान करने से पहले गिरफ्तार कर लिया था. इन्हें कई महीनों के बाद रिहा किया गया था.

मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार पीएम मोदी से मिलेंगे एमके स्टालिन, कोविड वैक्सीन पर हो सकती है चर्चा

केंद्र ने दिसंबर में जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव कराए थे. गुपकर गठबंधन ने 100 से अधिक सीटें जीतीं और भाजपा 74 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी.


जम्मू-कश्मीर को लेकर यह खबर तब आई है, जब भारत और पाकिस्तान द्वारा नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम की घोषणा की गई है, जो दोनों देशों के बीच 2019 के बाद पहली बड़ी शांति पहल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: G7 समिट : PM मोदी ने दिया वन अर्थ, वन हेल्थ का मंत्र