बलिया से पीएम मोदी ने लॉन्च की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना; बोले- मैं देश का मजदूर नंबर 1

बलिया से पीएम मोदी ने लॉन्च की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना; बोले- मैं देश का मजदूर नंबर 1

बलिया में पीएम मोदी ने लॉन्च की फ्री कुकिंग गैस संबंधी स्कीम

वाराणसी:

रविवार को पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया पहुंचकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि इस योजना का मक़सद देशभर में क़रीब पांच करोड़ बीपीएल परिवारों को मुफ़्त एलपीजी कनेक्शन देना है।

बोले पीएम- मैं देश का मजदूर नंबर 1 हूं
पीएम मोदी ने कहा कि बलिया की धरती क्रांतिकारी धरती है। अपने चिर परीचित अंदाज में उन्होंने बलिया वासियों को कहा-  आपके प्यार के लिए शत् शत् नमन। उन्होंने कहा कि मैं देश का मजदूर नंबर 1 हूं।

उन्होंने कहा- मजदूरों की भलाई के लिए सरकार काम कर रही है। हमने श्रम क़ानून में बदलाव किया। हमने श्रमिकों को न्यूनतम 1,000 पेंशन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि नीतियों में कमी से ग़रीबी बढ़ रही थी। पीएम ने कहा कि जिन लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ी, उन्हें नमन।


'गरीबी हटाने के लिए सिर्फ नारे लगाए गए'
पीएम मोदी ने कहा, 'गरीबी हटाने के लिए नारे बहुत लगाए गए, अनेक योजनाएं बनीं, लेकिन वे योजनाएं गरीब के घर को नहीं, बल्कि मतपेटियों को ध्यान में रखकर बनाई गईं। जब तक मतपेटियों को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाई जाएंगी, तब तक गरीबी खत्म नहीं होगी।' उन्होंने कहा कि गरीबी तभी जाएगी, जब गरीब को गरीबी से लड़ाई लड़ने की ताकत मिलेगी। उनकी सरकार गरीब व्यक्ति की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए काम कर रही है।

'गरीबों को गरीबी के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार करना जरूरी'
प्रधानमंत्री ने सवाल किया, 'उत्तर प्रदेश ने देश को आठ प्रधानमंत्री दिए लेकिन हमारी नीतियों में ऐसी क्या कमी थी कि हम गरीबों को गरीबी के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार नहीं कर पाए। ऐसा क्या कारण था कि हमने गरीबों को सिर्फ गरीबी के साथ जीने के लिए ही नहीं, बल्कि सरकारों के आगे हाथ फैलाने के लिए मजबूर करके छोड़ दिया। उसका जमीर खत्म कर दिया। गरीबी से लड़ने का हौसला तबाह कर दिया।'

पीएम ने दिया नारा - 'लेबर्स यूनाइट द वर्ल्ड'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रमिक दिवस पर दुनिया को ‘लेबर्स यूनाइट द वर्ल्ड’ का नारा देते हुए कहा कि 21वीं सदी की बदली हुई परिस्थितियों में इस मंत्र के साथ दुनिया को जोड़ने की जरूरत है। (इनपुट भाषा से)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com