विवादित हथियार सौदागर की भूमिका के चलते पिलाटस एयरक्राफ्ट डील जांच के दायरे में

विवादित हथियार सौदागर की भूमिका के चलते पिलाटस एयरक्राफ्ट डील जांच के दायरे में

खास बातें

  • हथियार सौदागर भंडारी के खिलाफ पहले ही वित्तीय अपराधों की जांच चल रही है
  • 2010 में उनकी कम्पनी ने पिलाटस से 7.50000 स्विस फ्रेंक लिए हैं: सूत्र
  • 2012 में सरकार ने पिलाटस से 75 विमान के लिए 2896 करोड़ की डील की है
नई दिल्ली:

दिल्ली स्थित हथियार सौदागर संजय भंडारी की गतिविधियों की जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है। उनके खिलाफ भारत द्वारा किए गए स्विस पिलाटस निर्मित बेसिक ट्रेनर एअरक्राफ्ट (बीटीए) सौदे में उनकी भूमिका का मामला भी शामिल हो गया है। गौरतलब है कि 27 अप्रैल को ही संजय भंडारी के घर और ऑफिस की तलाशी ली गई थी।

भंडारी की पहले ही लंदन में कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा के लिए एक बेनामी घर खरीदने के मामले में जांच चल रही है। अब इस बात की भी जांच हो रही है कि भंडारी की कम्पनी ऑफसेट इंडिया सॉल्यूशंस (ओआईएस) प्राइवेट लि. ने स्विस कम्पनी पिलाटस को क्या सेवाएं दी हैं।

एनडीटीवी को वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने बताया कि संजय भंडारी से पाए गए संपत्ति दस्तावजों से पता चलता है कि 2010 में उनकी कम्पनी ओआईएस ने पिलाटस से 750000 स्विस फ्रेंक हासिल किए हैं।
 



ट्रेनर एअरक्राफ्ट का इस्तेमाल वायुसेना में शामिल हुए कैडिट्स को हवाई जहाज उड़ाने के प्रशिक्षण देने के लिए होता है। वायुसेना ने स्वदेशी एचटीपी 32 में बार बार खराबी आने की वजह से उसे रद्द कर पिलाटस पीसी 7 एमकेII को खरीदने का फैसला लिया था। जब मनमोहन सरकार ने मई 2012 में 75 बीटीए पिलाटस जहाजों का 2896 करोड़ में सौदा किया था जिसे बाकी प्रतिद्वंदियों ने 'रेड फ्लैग' कर दिया था।


रक्षा मंत्रालय मामले की जांच कर रहा है। रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर ने पहले भी डील को लेकर संदेह जताया था। 6 मई को उन्होंने संसद में बताया था कि 2012 में पिलाटस को ले कर बहुत चर्चा हुई थी।  उन्होंने कहा था कि जब उन्होंने कार्यभार सम्भाला था, लगभग 62 जहाज उड़ रहे थे। 'मैंने सोचा कि जहाजों की कमी को देखते हुए यदि मैं इनकी संख्या बढ़ा दूं तो अभी पायलटों की कमी 164 से बढ़कर 1000 हो जाएगी। कभी कभी आपको दवाब में उसे भी जारी रखना पड़ता है जो ठीक ना हो।'रक्षामंत्री ने आगे कहा 'मै इसकी जांच करुंगा लेकिन जहाजों की उड़ान रद्द नहीं करुंगा।'

पिछले महीने ही जांचकर्ताओं ने भंडारी से जुड़ी 18 संपत्तियों पर छापा मारा था जो कथित रूप से कई आर्थिक अपराधों में शामिल है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com