विज्ञापन
This Article is From Apr 05, 2021

Petrol, Diesel Prices Today : लगातार 6 दिनों से नहीं बदले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, अपने शहर का रेट ऐसे करें चेक

Petrol Diesel Prices Today : इस साल पेट्रोल-डीजल महंगाई के अपने रिकॉर्ड हाई तक पहुंच चुके थे. फिलहाल दामों पर ब्रेक लगने से लोग पहले से थोड़ा राहत महसूस कर रहे हैं. फिर भी लगभग हर मेट्रो शहर में पेट्रोल 90 के पार चल रहा है.

Petrol, Diesel Prices Today : लगातार 6 दिनों से नहीं बदले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, अपने शहर का रेट ऐसे करें चेक
Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दामों में 6 दिनों से कोई बदलाव नहीं.
नई दिल्ली:

Fuel Price Today : देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले छह दिनों से कोई बदलाव नहीं किया गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रिटल फ्यूल के दामों में आखिरी बदलाव 30 मार्च को किया था, जब पेट्रोल में 22 पैसे और डीजल में 23 पैसे की कटौती की गई थी. इसके पहले 24 और 25 मार्च को पेट्रोल के दाम घटाए गए थे. उसके पहले  लगातार 24 दिनों तक तेल के दामों में शांति बनी हुई थी. 

बता दें कि इस साल पेट्रोल-डीजल महंगाई के अपने रिकॉर्ड हाई तक पहुंच चुके थे. कई महीनों तक लगातार बढ़ोतरी देखने के बाद साल के पहले दो महीनों में ही पेट्रोल 4.87 रुपये प्रति लीटर और डीजल 4.99 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका था. फिलहाल दामों पर ब्रेक लगने से लोग पहले से थोड़ा राहत महसूस कर रहे हैं. फिर भी लगभग हर मेट्रो शहर में पेट्रोल 90 के पार चल रहा है.

क्या हैं मौजूदा रेट

पिछली कटौती के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.56 रुपए प्रति लीटर हो गई है. वहीं, डीजल 81.10 रुपए प्रति लीटर से घटकर 80.87 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

वहीं मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 96.98 रुपए और डीजल 87.96 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. सभी चारों मेट्रों शहरों में से मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे ज्यादा महंगा है. चेन्नई की बात करें तो वहां पेट्रोल 92.58 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल और 85.88 रुपए प्रति लीटर डीजल बिक रहा है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 90.77 रुपए और डीजल की कीमत 83.75 रुपए प्रति लीटर है.

यह भी पढ़ें : जेब पर 'डाका', वित्‍त वर्ष 2020-21 के पहले 10 माह में केंद्र ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्‍स से कमाए 2.94 लाख करोड़ रुपये

ऐसे चेक करें अपने शहर में तेल के दाम

देश में हर रोज सुबह 6 बजे तेल के दामों को रिवाइज़ किया जाता है क्योंकि क्रूड ऑयल की कीमतों और विदेशी मुद्रा की दरों के हिसाब से देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ये नई कीमतें हर रोज सुबह 6 बजे से देश के हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं.

आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड.

अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com