Petrol, Diesel Prices Today : पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, लेकिन इन दो वजहों से हो सकते हैं महंगे

Petrol Diesel Prices Today: पिछले कुछ हफ्तों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव देखा गया है, लेकिन उसका असर यहां रिटेल फ्यूल के घरेलू दामों पर नहीं दिखा था. हालांकि, यह स्थिति बदल सकती है. माना जा रहा है कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से वृद्धि हो सकती है.

Petrol, Diesel Prices Today : पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, लेकिन इन दो वजहों से हो सकते हैं महंगे

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकती है वृद्धि.

नई दिल्ली:

Fuel Rates Today : देश में लगातार 18 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इस साल पेट्रोल-डीजल के दामों में पहले दो महीनों में बेतहाशा वृद्धि हुई थी तो उस लिहाज से तो दाम में स्थिरता राहत है, लेकिन देश के सभी बड़े शहरों में पेट्रोल 90 के पार चल रहा है. वहीं, डीजल भी औसत से काफी महंगा हो चुका है. पिछले कुछ हफ्तों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव देखा गया है, लेकिन उसका असर यहां रिटेल फ्यूल के घरेलू दामों पर नहीं दिखा था. आखिरी कटौती 19 अप्रैल को हुई थी.

जल्द हो सकती है रिटेल फ्यूल में वृद्धि

हालांकि, यह स्थिति बदल सकती है. माना जा रहा है कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से वृद्धि हो सकती है. दरअसल, शनिवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने विमान ईंधन यानी एटीएफ में वृद्धि की है. नए संशोधन के तहत एटीएफ का भाव प्रति हजार लीटर 3,885 रुपए यानी 6.7 प्रतिशत बढ़ा कर 61,690.28 रुपए कर दिया गया है.

बता दें कि विभिन्न राज्यों पेट्रोलियम पर बिक्री कर की दरों में भिन्नता के कारण वहां एटीएफ के भाव अलग-अलग हो सकते हैं. इससे पहले कंपनियों ने दो बार एटीएफ के भाव घटाए थे. पहली अप्रैल को इसमें तीन प्रतिशत और 19 अप्रैल को एक प्रतिशत की कमी की गयी थी.

ऐसे में माना जा रहा है कि एटीएफ के बाद रिटेल फ्यूल में वृद्धि की बारी है.

इसके अलावा, पिछले एक महीने से ज्यादा वक्त से देश के चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा के चुनाव चल रहे थे, जिसका समापन आखिरकार रविवार यानी 2 मई को नतीजे आने के साथ हो गया है. पेट्रोल-डीजल के दामों में लगे ब्रेक के पीछे चुनाव भी माने जा रहे थे, ऐसे में अब जब चुनाव खत्म हो गए हैं, तो हो सकता है कि दामों में बढ़ोतरी हो जाए. 

 क्या हैं मौजूदा रेट?


दिल्ली में पेट्रोल  90.40 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, डीजल 81.10 से घटकर 80.73 रुपए प्रति लीटर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


देश के अन्य प्रमुख शहरों की बात करें तो आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 96.83 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है जबकि डीजल का 87.81 रुपये लीटर पर है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 90.62 रुपये और डीजल की कीमत 83.61 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल 92.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.75 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.