Petrol Diesel Price Today : कच्चे तेल में तेजी के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी, जानिए आपके शहर का रेट

Petrol Diesel Rates 15th september : पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच सरकार इसे जीएसटी के दायरे में लाने पर फिर चर्चा करेगी. 17 सितंबर को जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस पर विचार-विमर्श होगा.

Petrol Diesel Price Today :  कच्चे तेल में तेजी के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी, जानिए आपके शहर का रेट

Petrol Diesel Rates : पेट्रोल औऱ डीजल की कीमतें GST लाने पर विचार

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rates Today : पेट्रोल औऱ डीजल की कीमतें लगातार 10वें दिन नहीं बढ़े हैं, जबकि कच्चे तेल में भले ही लगातार तेजी दिख रही हो. तेल कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई समेत सभी बड़े शहरों के रेट बुधवार को जारी कर दिए हैं. पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतें ग्राहकों को नुकसान पहुंचा ही रही हैं, लेकिन यह लंबे समय बाद पहली बार है कि लगातार 15 दिनों में एक भी बार पेट्रोल के दाम नहीं बढ़े.दिल्ली में पेट्रोल का दाम (Delhi Petrol price ) 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर (Delhi Diesel price ) पर बना हुआ है. मुंबई में पेट्रोल के दाम में स्थिर बने हुए हैं.

मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर पर है. डीजल की कीमत मुंबई में 96.19 रुपये प्रति लीटर पर हैं. बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल 101.62 रुपये और डीजल 91.71 रुपये प्रति लीटर पर है. चेन्नई एकमात्र महानगर है, जहां पेट्रोल 100 रुपये के पार नहीं है. चेन्नई में पेट्रोल (Chennai ) 98.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.26 रुपये प्रति लीटर पर है. 

नोएडा में पेट्रोल का दाम 98.84 रुपये, गुरुग्राम में 98.59 और लखनऊ में 98.34 रुपये प्रति लीटर पर है. जबकि नोएडा में डीजल 89.50 रुपये, गुरुग्राम में 89 रुपये और लखनऊ में 89.06 रुपये प्रति लीटर पर है. 

हालांकि चिंता की बात है कि कच्चे तेल के दामों में गिरावट का रुख बना हुआ है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के रुख और बड़े देशों में उपभोक्ता खर्च बढ़ने के साथ कच्चे तेल में फिर से तेजी का रुख है. पेट्रोल और डीजल के अलावा रसोई गैस के दाम भी करीब 900 रुपये प्रति सिलेंडर तक पहुंच गए हैं. सीएनजी और पीएनजी के दाम भी 1 अक्टूबर से बढ़ाए जा सकते हैं. प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए यह आशंका जताई जा रही है.

हर राज्य में पेट्रोल-डीजल पर वैट का रेट अलग होता है, ऐसे में फ्यूल के दाम अलग-अलग हो सकते हैं. एक राज्य के भीतर भी शहरों में भी परिवहन शुल्क के हिसाब से कीमत में मामूली अंतर होता है.आप एक SMS के जरिये रोज मोबाइल से पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं.

आप इंडियन ऑयल SMS सर्विस के जरिये मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में कीमतों की ताजा जानकारी मिल जाएगी.

- - ये भी पढ़ें - -
* "तालिबान संकट के कारण ...": तेल और गैस की बढ़ती कीमतों पर भाजपा विधायक ने कहा
* सरकार ने किया जनता से खेल, ग़रीब की थाली से बाहर सरसों का तेल
* दिल्ली-एनसीआर में बढ़े सीएनजी और पीएनजी के दाम, महंगाई की एक और मार


वीडियो: घरेलू गैस के दाम में 25 रुपये का इजाफा, 15 दिन में दूसरी बार बढ़ी कीमतें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com