Petrol, Diesel Price Today: कच्चे तेल में तेजी के बीच पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी, यहां चेक करें आज का रेट 

Petrol Diesel Prices Today: क्रूड ऑयल में तेजी के बीच तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं किया है. यह लगातार 9वां दिन है जब ईंधन के दाम को पूर्वस्तर पर रहे.

Petrol, Diesel Price Today: कच्चे तेल में तेजी के बीच पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी, यहां चेक करें आज का रेट 

Petrol Diesel Prices: लगातार 9वें दिन नहीं बदले पेट्रोल-़़डीजल के दाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी हो गए हैं. महंगे पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Prices) से आम आदमी को 14 सितंबर यानी मंगलवार को थोड़ी राहत मिली. दरअसल, क्रूड ऑयल में तेजी के बीच तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं किया है. यह लगातार 9वां दिन है जब दाम पूर्वस्तर पर रहे. इससे पहले, 5 सितंबर को पेट्रोल-डीजल में क्रमश: 15 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की गई थी. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. सितंबर महीने में दो बार कटौती होने के बावजूद तेल कीमतें ऊंचे स्तर पर हैं.

चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) की बात की जाए तो मुंबई में तेल सबसे महंगा है. मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 96.19 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 101.62 रुपये जबकि डीजल 91.71 रुपये लीटर है. इसी प्रकार, चेन्नई में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 98.96 रुपये और 93.26 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. चेन्नई को छोड़कर बाकी तीनों जगह पेट्रोल 100 रुपये पार है. 

कच्चा तेल वायदा कीमतों में तेजी
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चातेल के सितंबर डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 50 रुपये अथवा 0.98 प्रतिशत की तेजी के साथ 5,177 रुपये प्रति बैरल हो गई, जिसमें 5,980 लॉट के लिए कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से वायदा कारोबार में कच्चा तेल कीमतों में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में वेस्ट टैक्सास इंटरमीडिएट कच्चे तेल का दाम 0.86 प्रतिशत की तेजी के साथ 70.32 डालर प्रति बैरल हो गया जबकि वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का दाम 0.85 प्रतिशत बढ़कर 73.54 डालर प्रति बैरल हो गया.

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम
देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें सुबह 6 बजे से हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं. चूंकि हर राज्य का स्थानीय वैट अलग होता है, ऐसे में हर राज्य में फ्यूल के दाम अलग-अलग हो सकते हैं. आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.

- - ये भी पढ़ें - -
* "तालिबान संकट के कारण ...": तेल और गैस की बढ़ती कीमतों पर भाजपा विधायक ने कहा
* सरकार ने किया जनता से खेल, ग़रीब की थाली से बाहर सरसों का तेल
* दिल्ली-एनसीआर में बढ़े सीएनजी और पीएनजी के दाम, महंगाई की एक और मार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: घरेलू गैस के दाम में 25 रुपये का इजाफा, 15 दिन में दूसरी बार बढ़ी कीमतें