लोग प्रकृति की पूजा करते हैं, सरकारें कॉरपोरेट जगत की : जयराम

जयराम रमेश की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

'आज दिक्कत ये है कि लोग तो प्रकृति से प्यार करते हैं और उसकी पूजा करते हैं लेकिन सरकारें कॉरपोरेट्स की पूजा कर रही हैं।' ये बात पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने कही जो अपनी किताब ‘ग्रीन सिग्नल्स, इकोलॉजी ग्रोथ एंड डेमोक्रेसी इन इंडिया’ के लॉन्‍च के बाद एनडीटीवी इंडिया से बात कर रहे थे।

जयराम रमेश ने कहा कि आज सरकारें ये नहीं समझ रहीं हैं कि तरक्की और ग्रोथ की राह पर चलते हुए पर्यावरण का ध्यान रखना कितना ज़रूरी है।

जयराम रमेश ने एनडीटीवी इंडिया से कहा कि जब वह यूपीए-2 सरकार में पर्यावरण मंत्री थे तो कई फैसले लेते वक्त उन पर उद्योग जगत का दबाव था लेकिन उन्होंने सारे फैसले पर्यावरण को ध्यान में रखकर किये। ‘पार्टी और सरकार में लोग कई बार मुझसे नाराज होते लेकिन मुझे फैसले पर्यावरण को सर्वोच्च प्राथमिकता रखकर करने थे।’ जयराम ने कहा कि पर्यावरण मंत्री बनकर उनकी सोच में काफी बदलाव आया। आज वो पर्यावरण को इस तरह से नहीं देखते जैसे मंत्री पद संभालने से पहले सोचते थे।

जयराम रमेश की किताब ‘ग्रीन सिग्नल्स, इकोलॉजी, ग्रोथ एंड डेमोक्रेसी इन इंडिया’ ऐसे वक्त आई है जब पर्यावरण और विकास को लेकर बहस गरम है। रमेश ने इस किताब में अपने कार्यकाल के दौरान लिये गए फैसले, प्रधानमंत्री समेत अन्य मंत्रियों और विभागों को लिखी गई चिट्ठियां और फैसले शामिल किये हैं।

जयराम की ये किताब जल्दबाज़ी में लिखी गई लगती है लेकिन फिर भी किसी पाठक के लिये ये जानने में मददगार होगी कि पर्यावरण मंत्री की कुर्सी कितनी मुश्किलों से भरी हुई है। जयराम रमेश तमाम मुश्किलों के बावजूद इस मंत्रालय से बहुचर्चित होकर निकले।

प्रधानमंत्री ने उन्हें इस मंत्रालय से हटाया ज़रूर लेकिन उनका प्रमोशन कर उन्हें ग्रामीण विकास मंत्री (कैबिनेट मंत्री) बना दिया। जयराम इस किताब में किसी भी विवादित बात को लिखने से बचे हैं। शायद उन्हें इस बात का भरोसा है कि राहुल गांधी भले ही छुट्टी पर चले गएं हों लेकिन उनका भविष्य उज्ज्वल है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com