विज्ञापन
This Article is From Oct 17, 2017

रतलाम के महालक्ष्मी मंदिर में लोग जमा करा जाते हैं आभूषण और रुपये, जानिये क्या है कारण

रतलाम के माणकचौक स्थित महालक्ष्मी मंदिर बेशकीमती जेवरों और लाखों के नोटों से सजना शुरू हो गया है. मंदिर को करोड़ों के नोटों से बने खास वंदनवार से सजाया गया है. लक्ष्मीजी के चरणों में रखने के लिए लोग नोट, सोने-चांदी के आभूषण और हीरे-जवाहरात सब लाते हैं.

रतलाम के महालक्ष्मी मंदिर में लोग जमा करा जाते हैं आभूषण और रुपये, जानिये क्या है कारण
महालक्ष्मी मंदिर बेशकीमती जेवरों और लाखों के नोटों से सजना शुरू हो गया है.
नई दिल्ली: ना खाता ना बही बस भक्त आए, नोटों की गड्डियां, जेवर, कीमती सामान चढ़ाए, रजिस्टर में नाम, पता नोट कर एक टोकन आगे बढ़ाया. भक्त ने टोकन लिया, हाथ जोड़े और चल दिए. उनके पीछे दूसरे लोग भी नोटों की गड्डियां लिए खड़े हैं. यह नजारा दिखता है मध्यप्रदेश के रतलाम के माणकचौक स्थित महालक्ष्मी मंदिर का, जो दीपोत्सव में भक्तों की तिजोरी बन जाएगा. ये लोग भाईदूज के दिन आएंगे और टोकन देकर अपना धन ले जाएंगे.

यह भी पढ़ें : 7 करोड़ की पालकी पर बैठेंगी कोल्हापुर की अंबाबाई
 
ratlam
रुपये और ज्वेलरी चढ़ाने के लिए लाइन में खड़े श्रद्धालु.

मंदिर सजना शुरू हो गया है
महालक्ष्मी मंदिर बेशकीमती जेवरों और लाखों के नोटों से सजना शुरू हो गया है. मंदिर को करोड़ों के नोटों से बने खास वंदनवार से सजाया गया है. लक्ष्मीजी के चरणों में रखने के लिए लोग नोट, सोने-चांदी के आभूषण और हीरे-जवाहरात सब लाते हैं. दीपोत्सव से पहले मंदिर ऐसे ही आभूषण और नोटों से सजता है, भाईदूज से भक्तों की भेंट उन्हें वापस मिलती है. मंदिर के सेवादार अनिल बैरागी, ने बताया चार दिन पहले से पैसे जमा करना शुरू करते है और भाई दूज पर ले जाते हैं. हमने सुरक्षा की दृष्टि से कैमरे लगाए हुए हैं और हमारे साथ हमारे सदस्यों के साथ पुलिसकर्मी भी है.अधिकारी भी आते हैं निरीक्षण करने. मंदिर की सुरक्षा में पुलिस पूरी मुस्तैदी से तैनात है.

यह भी पढ़ें : कैदी बना रहे हैं कोल्हापुर के महालक्ष्मी मंदिर का प्रसाद

एएसपी प्रदीप सिंह ने कहा कि रकम बहुत ज्यादा होती है और सोने चांदी से इसे सजाया जाता है. एहतियातन पुलिस गार्ड लगाए गए हैं और सीसीटीवी पर मॉनिटरिंग की जाती है. हर घंटे देखा जाता है की सुरक्षाकर्मी मौजूद है की नहीं. लोग मानते हैं कि महालक्ष्मी के चरणों में पैसा-जेवर रखने से उनके घर कारोबार में बरकत होगी. मंदिर के पुजारी संजय ने कहा यहां एक रुपये से लेकर हज़ार रुपये तक के नोट, हीरे, सोना-चांदी सब मां के चरणों में ऐसे ही रख देते हैं. माता के चरणों में पैसा रखने दूर-दूर से भक्त आने लगे हैं. कितना पैसा है यह कोई नहीं जानता. अब इतने भक्त आ गए हैं कि हमें उन्हें ना कहना पड़ रहा है. हमारे पास पैसे रखने की जगह ही नहीं बची. 

VIDEO: भाईदूज को वापस ले जाते हैं अपने आभूषण

मंदिर में पिछले 6 साल से आ रहे श्रद्धालु ममता पोरवाल ने कहा यहां नोट रखते हैं उससे हमारे यहां बरकत होती है. हमारी जो भी इच्छा होती है वह यहां पूरी होती है. रतलाम में महालक्ष्मी के दरबार में चांदी के हाथी भी सजेंगे, मंदिर में सोने-चांदी के ईंट, जेवरात, 1 से लेकर 2000 तक के नोट, चांदी के पांच हाथी शृंगार सामग्री के रूप में आए. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
रतलाम के महालक्ष्मी मंदिर में लोग जमा करा जाते हैं आभूषण और रुपये, जानिये क्या है कारण
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com