पेहोवा विधानसभा सीट : कांग्रेस, INLD का ही रहा है कब्जा, क्या BJP रच पाएगी इतिहास...?

पेहोवा विधानसभा सीट पर कांग्रेस (Congress) और क्षेत्रीय पार्टी इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) का ही कब्जा रहा है. यहां पर साल 1991 से लेकर अब तक सिर्फ INLD और कांग्रेस ही जीतती आई है, जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में BJP करीबी अंतर से जीतते-जीतते रह गया था.

पेहोवा विधानसभा सीट : कांग्रेस, INLD का ही रहा है कब्जा, क्या BJP रच पाएगी इतिहास...?

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

पेहोवा विधानसभा सीट पर कांग्रेस (Congress) और क्षेत्रीय पार्टी इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) का ही कब्जा रहा है. यहां पर साल 1991 से लेकर अब तक सिर्फ INLD और कांग्रेस ही जीतती आई है, जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में BJP करीबी अंतर से जीतते-जीतते रह गया था. पेहोवा विधानसभा चुनाव का इतिहास रहा है कि अभी तक बीजेपी कभी भी यहां जीत नहीं पाई है. इसी को ध्यान में रखते हुए बीजेपी ने बड़ा दांव खेलते हुए हॉकी के पूर्व भारतीय कप्तान संदीप सिंह को यहां से अपना उम्मीदवार बनाया है.

संदीप सिंह: जहां आज तक BJP ने नहीं चखा जीत का स्वाद, क्या 'फ्लिकर सिंह' खोल पाएंगे खाता?

पेहोवा विधानसभा सीट से 2005 और 2009 में कांग्रेस नेता हरमोहिंदर सिंह ने जीत हासिल की, जबकि आईएनएलडी से जसविंदर सिंह ने 2000 और 2014 में जीत हासिल की थी. पिछले विधानसभा चुनाव में पेहोवा सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार जय भगवान शर्मा को 9347 वोटों से हराया था.

जसविंदर सिंह साल 1991 और 1996 में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान आईएनएलडी टिकट से विधायक रह चुके थे. हालांकि इसी साल की शुरुआत में कैंसर की बीमारी के कारण उनका निधन हो गया था और उप चुनाव नहीं हो सका. फिलहाल उन्हें मैन ऑफ वर्ड्स और किसानों के मुद्दों को लेकर लड़ने के लिए पहचाना जाता रहा.

हालांकि संदीप सिंह को अब इस सीट से सबसे मजबूत दावेदार संदीप ओंकार जैसे भाजपा नेताओं के विरोध का सामना करना पड़ रहा है, जिनका कहना है कि चुनाव क्षेत्र में उनकी कड़ी मेहनत के बावजूद उन्हें जानबूझकर नजरअंदाज किया गया. फिलहाल ओंकार अब निर्दलीय के रूप में चुनाव मैदान में हैं.

शिवसेना 124, BJP गठबंधन 164 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, उद्धव ठाकरे बोले- कौन बड़ा भाई, यह अब मुद्दा नहीं

कांग्रेस की ओर दिवंगत व पूर्व विधायक हरमोहिंदर सिंह के बेटे मनदीप सिंह चट्ठा मैदान में हैं, जबकि आईएनएलडी की गोलबंद गुट जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में रणधीर सिंह को उतारा. 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 21 अक्टूबर को होगा और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: क्या हरियाणा में गुटबाजी से उबर पाएगी कांग्रेस?