विज्ञापन
4 years ago

Parliament Budget Session : राज्यसभा में बुधवार को कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्यों ने किसानों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर तत्काल चर्चा कराने की मांग करते हुए हंगामा किया, जिसके कारण शून्यकाल में कार्यवाही बाधित हुई और सदन की बैठक पूर्वाह्न 11 बजकर करीब 15 मिनट पर दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. सदन में शून्यकाल शुरू होते हुए नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने किसानों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए नोटिस दिए जाने का जिक्र किया और कहा कि केंद्र के तीन नए कृषि कानून (Farm Laws) किसानों के खिलाफ पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसान आंदोलनरत हैं. उन्होंने कहा कि देश के अन्य हिस्सों में भी किसानों का आंदोलन जारी है, भले ही वह यहां नहीं दिख रहा हो. सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि कांग्रेस सदस्यों दीपेंद्र हुड्डा, प्रताप सिंह बाजवा, राजीव सातव, राजद के मनोज झा और द्रमुक के टी शिवा की ओर से उन्हें किसानों के मुद्दों पर चर्चा के लिए नोटिस 267 के तहत कार्यस्थगन नोटिस मिले हैं. इसके अलावा बसपा के अशोक सिद्धार्थ की ओर से एक नोटिस पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर चर्चा के लिए मिला है.

Parliament Session Updates: राज्यसभा 15 मार्च तक के लिए स्थगित

नए कृषि कानूनों, पेट्रोल-डीजल और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा को 15 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.
कृषि कानून के मुद्दे पर हंगामे की वजह से लोकसभा सोमवार 11 बजे तक के लिए स्थगित
हम किसानों की लड़ाई लड़ते रहेंगे -राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा
कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे पर एनडीटीवी से कहा ,मैंने आज विपक्ष की तरफ से एक नोटिस दिया था और मांग की थी कि राज्यसभा के बिजनेस को स्थगित करके किसानों की मांगों और उनके आंदोलन पर चर्चा कराई जाए. लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्यसभा के सभापति ने मेरे नोटिस को अस्वीकार कर दिया. सरकार ने किसानों पर चर्चा की मांग ठुकराई है इससे किसानों की भावनाएं आहत हुई हैं. हम किसानों की लड़ाई लड़ते रहेंगे.
अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने से संबंधित 'दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र विधि (विशेष उपबंध) दूसरा (संशोधन) अधिनियम-2021' को लोकसभा ने मंजूरी प्रदान की

किसा कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने आज संसद भवन के सामने किया विरोध
प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस नेताओं ने मांग की है कि तीनों नए कृषि कानून वापस लिए जाएं और एमएसपी की कानूनन गारंटी देने के लिए एक नया कानून बने. दिल्ली पुलिस ने कई किसान कांग्रेस के नेताओं को हिरासत में लिया.
लोकसभा की कार्यवाही 2.30 बजे तक स्थगित
लोकसभा में गतिरोध तोड़ने के लिए अध्यक्ष ओम बिरला की पहल की. लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने सर्वदलीय बैठक बुलाई. सभी दलों के नेताओं को अपने चेंबर में बिरला ने किया आमंत्रित.सदन में चर्चा और संवाद के लिए लोकसभा अध्यक्ष बिरला कर रहे प्रयास. लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने किया सभी दलों के नेताओं को समझाने का प्रयास किया.
राज्यसभा दो बजे तक के लिए स्थगित
किसानों से जुड़े मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग कर रहे कांग्रेस नीत विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार को एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित.
किसानों को पीछे हटाना असंभव, तीनों कानून वापस लेने होंगे: राहुल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि तीनों केंद्रीय कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को पीछे हटाना असंभव है और सरकार को ये कानून वापस लेने ही होंगे. उन्होंने ट्वीट किया, 'अन्नदाता का बारिश से नाता पुराना, ना डरते ना करते मौसम का बहाना, तो क्रूर सरकार को फिर से बताना, असंभव किसानों को पीछे हटाना, तीनों क़ानूनों को पड़ेगा लौटाना!'
प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने सांसदों से कहा कि 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 'अमृत महोत्सव' में हिस्सा लें. भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ 75 सप्ताह तक देश भर में 75 स्थानों पर मनाई जाएगी : संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी
लोकसभा 12.30 बजे तक स्थगित
कांग्रेस समेत विपक्ष के नेता पेट्रोल, डीजल और किसान के मुद्दे पर लोकसभा में नारेबाजी कर रहे थे. इस पर लोकसभा स्पीकर ने कहा, 'आप नारे लगा रहे है. यह सदन की गरिमा के अनुसार नहीं है. यह गलत है. लोगों ने इसके लिये नहीं चुना हैं.' इसके बाद लोकसभा को 12.30 बजे तक स्थगित कर दिया गया है.
पेट्रोल-डीजल की कीमतों के विरोध में विपक्ष की राज्यसभा में नारेबाजी, सदन 12 बजे तक के लिए स्थगित
महाराष्ट्र में नई सरकार आई तब से बुलेट ट्रेन का काम ठप - पीयूष गोयल
लोकसभा में बोले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, जब से महाराष्ट्र में नई सरकार आई तब से बुलेट ट्रेन का काम ठप है. गुजरात में काम तेजी है पर महाराष्ट्र में नहीं. पीएम के सपने में रोड़े लटकाए है. यह सरकार केवल सच बोलती है. अगर महाराष्ट्र सरकार सहयोग करेगी तो मुम्बई से नागपुर भी हाई स्पीड ट्रेन चल पाएगी.

राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न 12 मार्च को होगा शुरू.मैं सभी सांसदों से समारोह में भाग लेने का आग्रह करता हूं
लोकसभा में कांग्रेस और टीएमसी ने स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया, तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग की.
केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, डॉ. एस जयशंकर और प्रहलाद पटेल भाजपा संसदीय पार्टी की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे संसद.
मंगलवार को हंगामे के कारण प्रश्नकाल की कार्यवाही बाधित रही और शून्यकाल भी सामान्य रूप से नहीं चल सका. इस दौरान द्रमुक, राकांपा एवं कुछ अन्य विपक्षी दल के सदस्य अपने स्थान से ही विरोध दर्ज करा रहे थे. हंगामे के कारण प्रश्नकाल की कार्यवाही बाधित रही और शून्यकाल भी सामान्य रूप से नहीं चल सका.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com