ऑक्सफोर्ड की COVID-19 वैक्सीन का परीक्षण शुरू, पुणे में दो लोगों को दी गई पहली खुराक

Oxford Coronavirus Vaccine: ललवानी के मुताबिक, अगले सात दिनों में कुल 25 स्वयंसेवियों को टीके की खुराक दी जाएगी. एसआईआई ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित संभावित टीके के निर्माण के लिये एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है.  

ऑक्सफोर्ड की COVID-19 वैक्सीन का परीक्षण शुरू, पुणे में दो लोगों को दी गई पहली खुराक

Oxford COVID-19 Vaccine: ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का मानव पर दूसरे चरण का परीक्षण पुणे में शुरू( प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • कोविड-19 टीके का मानव पर दूसरे चरण का परीक्षण पुणे में शुरू
  • 5 वॉलेंटियर्स ने किया था रजिस्ट्रेशन
  • 7 दिनों में 25 लोगों को दी जाएगी दवा
पुणे:

ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके (COVID-19 Vaccine) का मानव पर दूसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण यहां बुधवार को एक मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शुरू हो गया. इस टीके का विनिर्माण यहां स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा किया जा रहा है. अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दो स्वयंसेवियों को भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में टीके की खुराक दी गई. ये दोनों पुरूष हैं. उन्होंने बताया कि परीक्षण दोपहर एक बजे शुरू हुआ. 

भारती विद्यापीठ के मेडिकल कॉलेज, अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के मेडिकल निदेशक डॉ संजय ललवानी ने कहा, ‘‘अस्पताल के चिकित्सकों ने 32 वर्षीय एक व्यक्ति की कोविड-19 जांच रिपोर्ट और एंटीबॉडी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उसे ‘कोवीशील्ड' टीके की पहली खुराक दी.''उन्होंने बताया कि 48 वर्षीय एक अन्य व्यक्ति को भी इस टीके की खुराक दी गई. उन्होंने बताया कि पांच स्वयंसेवियों ने परीक्षण के लिये अपना नाम पंजीकृत कराया था. जांच में उनमें से तीन व्यक्तियों में एंटीबॉडी पाए गए. इसलिए उन पर टीके का परीक्षण नहीं किया जा सकता.


ललवानी के मुताबिक, अगले सात दिनों में कुल 25 स्वयंसेवियों को टीके की खुराक दी जाएगी. एसआईआई ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित संभावित टीके के निर्माण के लिये एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है.  

वीडियो: कब खत्म होगी महामारी, कब लौटेंगे पहले वाले दिन?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)