आज़ादी के अमृत महोत्सव पर देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतना का संचार हो : PM

प्रधानमंत्री अभी थोड़ी ही देर बाद लाल किले की प्राचीर से देश के नाम संबोधन देंगे. इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह कुछ खास है, क्योंकि टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेता खिलाड़ियों को भी यहां आमंत्रित किया गया है. पीएम के संबोधन में सबकी नजरें इस बात पर होंगी कि वे क्या नई घोषणा इस बार करते हैं. 

आज़ादी के अमृत महोत्सव पर देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतना का संचार हो : PM

Independence Day 2021 : स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 75वें स्वतंत्रता दिवस ( 75th Independence Day) पर देश को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतना का संचार हो..." प्रधानमंत्री अभी थोड़ी ही देर बाद लाल किले की प्राचीर से देश के नाम संबोधन देंगे. इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह कुछ खास है, क्योंकि टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेता खिलाड़ियों को भी यहां आमंत्रित किया गया है. पीएम के संबोधन में सबकी नजरें इस बात पर होंगी कि वे क्या नई घोषणा इस बार करते हैं. 

पीएम मोदी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर बार की तरह लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे.प्रधानमंत्री ने टोक्यो ओलंपिक में देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को भी न्योता दिया है. कोरोना महामारी के कारण लाल किले पर समारोह अन्य वर्षों की तरह नहीं होगा. ये दूसरा वर्ष है जब देश महामारी के बीच स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाएगा.पहली बार लाल किले के समारोह में भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर फूलों की वर्षा करेंगे.

रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि जैसे ही प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे, वैसे ही वायु सेना के दो Mi-17 1V हेलिकॉप्टर समारोह स्थल पर फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा करने लगेंगे. फूलों की वर्षा के बाद पीएम सुबह करीब 7.30 बजे अहम मुद्दों के साथ देश को संबोधित करेंगे. दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा है इस आयोजन के लिए राष्ट्रीय राजधानी में कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. किसी आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए हर साल से अधिक संवेदनशील जगहों पर ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बार टोक्यो ओलंपिक में जिन खिलाड़ियों ने पदक जीते हैं,उन्हें विशेष मेहमान के तौर पर बुलाया गया है. भारतीय खेल प्राधिकरण के दो अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का इतिहास रच दिया था. वे उन 32 एथलीटों में से एक हैं, जिन्हें समारोह में भाग लेने के लिए न्योता दिया गया था, लेकिन हो सकता है कि वे तेज बुखार होने के कारण समारोह में शामिल न हो सकें.