यह ख़बर 19 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

नीतीश का नरेन्द्र मोदी पर फिर ढका-छिपा हमला, सुशील ने दिया साथ

खास बातें

  • बिहार के मुख्यमंत्री ने साफ कहा कि प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी धर्मनिरपेक्ष ही होना चाहिए। इस पर उनके डिप्टी, और बीजेपी नेता सुशील मोदी ने भी कहा कि पीएम पद का प्रत्याशी साफ-सुथरी और उदार छवि वाला होना चाहिए, जो सभी वर्गों को स्वीकार्य हो।
पटना:

राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की ओर से उम्मीदवार चुनने में हो रही देरी के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी पर ढका-छिपा हमला करते हुए कहा है कि एनडीए को वर्ष 2014 में होने वाले लोकसभा चुनाव से काफी पहले प्रधानमंत्री पद का अपना प्रत्याशी घोषित कर देना चाहिए, और उसे धर्मनिरपेक्ष छवि वाला ही होना चाहिए।उधर, भाजपा नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी कहा कि प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी लोकसभा चुनाव से पहले ही घोषित किया जाएगा।

एक समाचारपत्र को दिए साक्षात्कार में नीतीश ने यह भी स्पष्ट किया कि वह स्वयं प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल नहीं हैं, लेकिन इस उम्मीदवार को ऐसा होना चाहिए, जिस पर कोई दाग न हो और वह उदारवादी विचारधारा का हो। उल्लेखनीय है कि नीतीश ने एक हफ्ते पहले भी यही कहा था कि देश का प्रधानमत्री धर्मनिरपेक्ष छवि वाला होना चाहिए।

इसी के साथ नीतीश के साथ मिलकर बिहार सरकार को चला रहे भाजपा नेता सुशील मोदी ने भी प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी के रूप में इस वक्त किसी भी नेता का नाम नहीं लिया, और कहा कि प्रत्येक को अपने विचार व्यक्त करने का अधिकार है। उन्होंने नरेन्द्र मोदी को लगभग खारिज करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जैसी साफ-सुथरी और उदार छवि वाला होना चाहिए, जो सभी वर्गों को स्वीकार्य हो। उन्होंने यह भी कहा एनडीए की ओर से प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी सही समय आने पर ही चुना जाएगा, और इस वक्त किसी के बारे में भी कुछ नहीं कहना चाहिए। उन्होंने हालांकि यह स्पष्ट किया कि उम्मीदवार एनडीए का ही होगा, और लोकसभा चुनाव से पहले घोषित किया जाएगा। सुशील मोदी का यह भी दावा है कि इस समय किसी भी मुद्दे को लेकर एनडीए गठबंधन को कोई खतरा नहीं है।

उधर, जनता पार्टी के नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने मंगलवार को ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से मुलाकात की और कहा कि नीतीश जो कुछ भी कह रहे हों, अंतिम फैसला एनडीए को करना है।

दूसरी ओर, आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने इस बयानबाजी के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर नीतीश को (नरेन्द्र) मोदी से वाकई इतना परहेज़ है तो अब तक वह उनके साथ क्यों हैं...?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि नीतीश और नरेन्द्र मोदी के बीच जारी टकराव की ये घटनाएं नई नहीं हैं। सबसे पहले गुजरात सरकार के एक पोस्टर में मोदी के साथ छापी गई अपनी तस्वीर पर नीतीश ने तीखा ऐतराज़ जताया था, और जब नरेन्द्र मोदी ने याद दिलाया कि बिहार में कोसी की बाढ़ के वक्त गुजरात ने मदद दी थी, तो बिहार ने गुजरात को वह रकम तक लौटा दी थी। इसके बाद बिहार में विधानसभा चुनाव के दौरान नीतीश के दबाव में आकर बीजेपी मोदी को प्रचार का न्योता तक नहीं दे पाई थी। अभी हाल ही में नरेन्द्र मोदी ने भी बिहार की खस्ता हालत के लिए स्थानीय नेताओं द्वारा की जा रही जातिवादी राजनीति को जिम्मेदार ठहराया, और इस पर जवाबी हमला करते हुए नीतीश ने भी नरेन्द्र मोदी को अपनी गिरेबान में झांकने और बिहार को लेकर टिप्पणी नहीं करने की सलाह दी थी।