विज्ञापन
This Article is From Nov 09, 2016

नीतीश कुमार ने नोटबंदी के निर्णय का समर्थन किया

नीतीश कुमार ने नोटबंदी के निर्णय का समर्थन किया
नीतीश कुमार (फाइल फोटो)
पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों का चलन बंद करने के केंद्र सरकार के निर्णय का स्वागत एवं समर्थन करते हुए बुधवार को कहा कि शुरुआती दौर में लोगों को थोड़ी परेशानी होगी लेकिन कुल मिलाकर इसका लाभ ही होगा.

निश्चय यात्रा के लिए रवाना होने के पूर्व स्टेट हैंगर में पत्रकारों द्वारा 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद करने के केंद्र सरकार के निर्णय के बारे में पूछे जाने पर इसका स्वागत और समर्थन किया.

उन्होंने कहा, ''शुरुआत में लोगों को थोड़ी परेशानी होगी लेकिन कुल मिलाकर इसका लाभ ही होगा.'' नीतीश ने कहा,'' मेरी ऐसी समझ है कि इससे देश की अर्थव्यवस्था को लाभ होगा, इसलिए मैं इसका स्वागत एवं समर्थन करता हूं.''

निश्चय यात्रा के संबंध में पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने पिछले वर्ष बिहार विधानसभा की ओर इशारा करते हुए कहा, ''जब हम चुनाव मैदान में थे तो 7 निश्चय गठबंधन के साझा कार्यक्रम का अंग था और चुनाव में हम लोगों का वादा था कि सरकार बनी तो हम अपने 7 निश्चय को लागू करेंगे.''

उन्होंने कहा,''जब जनादेश मिला और सरकार बनी तो महागठबंधन की सरकार के 2015-2020 का सुशासन का जो कार्यक्रम तय है, उसमें 7 निश्चय को लागू करने का निर्णय लिया गया.''

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव एवं राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉक्टर मदन मोहन झा के साथ चंपारण से अपनी निश्चय यात्रा की शुरूआत करने के लिए रवाना होने के पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा,''7 निश्चय के अन्तर्गत दो-दो निर्णय हमारे युवाओं के भविष्य को सजाने-संवारने के लिए हैं. एक निश्चय महिलाओं को रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण देने के संबंध में है. बाकी जो चीजें हैं वह हर घर को लाभ मिलने से संबंधित है.''

उन्होंने कहा कि हर एक गांव एवं शहर के गलियों का पक्कीकरण, नाली का निर्माण, जो टोले छूटे हुए हैं और जिनका सड़क संपर्क नहीं उनको संपर्क प्रदान करना. हर घर शौचालय का निर्माण, हर घर नल का जल, ये सब निश्चय हैं जिनको लागू कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर बिजली के कनेक्शन के भी निश्चय को 15 नवंबर को लागू कर दिया जायेगा. इसके लिए सर्वेक्षण का काम पूरा कर लिया गया है.

उन्होंने कहा कि हम लोगों ने चुनाव के पूर्व जो कहा और जब लोगों का जनादेश मिला तो कैबिनेट की बैठक में लागू करने का निर्णय लिया गया और एक साल के अंदर सारे निश्चय को लागू कर दिया गया. इसके अलावा शराबबंदी जैसा बहुत बड़ा फैसला लिया गया जिसका प्रभाव समाज पर बहुत अच्छा पड़ा है. इसलिए लोगों के बीच जा रहे हैं और चेतना सभा होगी वहीं इन सारी बातों को लोगों के समक्ष प्रकट करेंगे.

नीतीश ने कहा कि जो चुनाव में निश्चय किया, जनादेश मिलने पर लागू किया और इसका कार्यान्वयन ठीक से हो, कोई कमी एवं चूक नहीं रह जाए तथा इसके बारे में लोगों के विचार जानने के लिए निश्चय यात्रा की शुरुआत हो रही है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस और AAP के बीच गठबंधन से पहले ही नेताओं के बगावती हुए तेवर, भारती ने दिया बड़ा बयान
नीतीश कुमार ने नोटबंदी के निर्णय का समर्थन किया
'हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों की 5 को सैलरी, 10 को पेंशन' - विधानसभा में सीएम सुक्खू का ऐलान
Next Article
'हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों की 5 को सैलरी, 10 को पेंशन' - विधानसभा में सीएम सुक्खू का ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com