विज्ञापन
This Article is From May 12, 2015

नेपाल में दो घंटे के अंदर आए आठ भूकंप : IMD

नेपाल में दो घंटे के अंदर आए आठ भूकंप : IMD
नई दिल्ली: नेपाल में मंगलवार दोपहर आए 7.3 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद दो घंटे से भी कम समय में कम से कम सात बार भूकंप के झटके आए। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी।

विभाग ने बताया कि आज जो 7.3 की तीव्रता का भूकंप आया वह ताजा भूकंप नहीं था, बल्कि 25 अप्रैल को नेपाल में आए प्रलंयकारी भूकंप का आफ्टरशॉक ही था। उसके बाद से नेपाल में कम से कम 102 भूकंप आ चुके हैं।

नेपाल और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आज दोपहर बाद 12 बजकर 35 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके बाद एक बजकर चार मिनट पर रिक्टर पैमाने पर 5.4 की तीव्रता का भूकंप आया और तीन ही मिनट बाद 6.2 की तीव्रता का भूकंप आया। बाकी के पांच झटके दो बजकर चार मिनट तक बीच बीच में आते रहे, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4 से 5 के बीच रही।

आईएमडी के भूकंपमापी खंड के संचालन प्रमुख जे एल गौतम ने कहा, 'आज का झटका ताजा भूकंप नहीं था बल्कि आफ्टरशॉक था। भारतीय प्लेट यूरेशियन प्लेट के नीचे दब रही है और इसे समायोजित होने में समय लगेगा। कई मौकों पर देखा गया है कि भूकंप के बाद महीनों तक छोटे भूकंप आते रहते हैं।'

आईएमडी के मुताबिक 25 अप्रैल को नेपाल में आए 7.9 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद 102 से ज्यादा छोटे भूकंप आ चुके हैं।

नेपाल के भूकंपमापी केंद्र ने हालांकि नौ भूकंप दर्ज किए, इनमें सबसे बड़ा रिक्टर पैमाने पर 6.8 की तीव्रता वाला था। इसका कहना है कि 25 अप्रैल को आए पहले भूकंप के बाद 160 से ज्यादा छोटे झटके दर्ज किए गए हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
नेपाल में दो घंटे के अंदर आए आठ भूकंप : IMD
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com