विज्ञापन
This Article is From Feb 14, 2022

डिजिटल मुद्रा पर RBI के साथ बातचीत, विचार-विमर्श के बाद अंतिम निर्णय: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को कहा कि डिजिटल मुद्रा (Digital Currency) पर रिजर्व बैंक के साथ बातचीत जारी है और इस बारे में कोई फैसला विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा.

डिजिटल मुद्रा पर RBI के साथ बातचीत, विचार-विमर्श के बाद अंतिम निर्णय: निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि केंद्रीय बैंक और सरकार डिजिटल मुद्रा को लेकर एक साथ हैं. 
नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को कहा कि डिजिटल मुद्रा (Digital Currency) पर रिजर्व बैंक के साथ बातचीत जारी है और इस बारे में कोई फैसला विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा. वित्त मंत्री ने एक फरवरी को अपने बजट भाषण में कहा था कि रिजर्व बैंक नए वित्त वर्ष में डिजिटल रुपया या केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) जारी करेगा. उन्होंने एक अप्रैल से अन्य डिजिटल संपत्तियों से हुए लाभ पर 30 प्रतिशत की दर से कर लगाने की भी घोषणा की थी.

क्रिप्टो करेंसी पर प्रतिबंध लगेगा या नहीं, सरकार ने इस पर अभी फैसला नहीं किया है: निर्मला सीतारमण

रिजर्व बैंक (Reserve Bank) के केंद्रीय बोर्ड के निदेशकों की बैठक को संबोधित करने के बाद वित्त मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि केंद्रीय बैंक और सरकार डिजिटल मुद्रा को लेकर एक साथ हैं. उन्होंने बताया कि सीबीडीसी पर रिजर्व बैंक से बजट से पहले से बातचीत हो रही थी और यह अब भी जारी है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कई अन्य मुद्दों की तरह इस मुद्दे पर भी केंद्रीय बैंक और सरकार के बीच आंतरिक रूप से बातचीत चल रही है.

उन्होंने कहा कि इस बारे में जो भी बिंदु हैं उनपर हमने सरकार के साथ चर्चा की है. सीबीडीसी हालांकि, डिजिटल मुद्रा है लेकिन इसकी तुलना अन्य निजी डिजिटल मुद्राओं या हाल के दशक में तेजी से पैर पसारने वाली क्रिप्टोकरेंसी से नहीं की जा सकती. निजी डिजिटी करेंसी किसी व्यक्ति के कर्ज या देनदारी का प्रतिनिधित्व नहीं करती. यह पैसा नहीं है निश्चित रूप से करेंसी तो नहीं है.

"कहा था, गरीबी मनोस्थिति है": वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने राहुल गांधी पर बोला 'हमला'

पिछले सप्ताह दास ने कहा था कि केंद्रीय बैंक जल्दबाजी में नहीं है और वह सीबीडीसी से संबंधित सभी पहलुओं की समीक्षा कर रहा है. रिजर्व बैंक की पिछले साल दिसंबर में जारी भारत में बैंकिंग का रुझान और प्रगति रिपोर्ट में कहा गया था कि सीबीडीसी के वृहद आर्थिक नीति निर्माण पर प्रभाव को देखते हुए शुरुआत में मूल मॉडल अपनाने की जरूरत है.रिपोर्ट में कहा गया था कि इसके व्यापक परीक्षण की जरूरत है ताकि मौद्रिक नीति और बैंकिंग प्रणाली पर इसका प्रभाव न्यूनतम रहे.

देश प्रदेश : क्रिप्टो पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की सफाई, प्रतिबंध को लेकर अभी कोई फैसला नहीं

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com