विज्ञापन
This Article is From May 08, 2015

दाऊद मामले पर बोले राजनाथ, एनडीए का जवाब यूपीए जैसा ही

दाऊद मामले पर बोले राजनाथ, एनडीए का जवाब यूपीए जैसा ही
गृहमंत्री राजनाथ सिंह की फाइल फोटो
नई दिल्ली: मुंबई बम विस्फोटों के मामले में वॉन्टेड दाऊद इब्राहिम के मुद्दे को लेकर कांग्रेस के हमले की हवा निकालने की कोशिश करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस मुद्दे पर सरकार का जवाब वही है, जो आज से दो साल पहले यूपीए सरकार का था और वह सोमवार को इस मुद्दे पर लोकसभा में विस्तृत बयान देंगे।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा शून्यकाल में यह मामला उठाए जाने के बाद कहा कि वह इस बारे में सोमवार को सदन में एक विस्तृत बयान देंगे। इसके साथ ही उन्होंने सरकार की जानकारी पर सवाल खड़ा करने वाले सिंधिया से कहा कि सात मई 2013 को भी ऐसा ही सवाल लोकसभा में प्रश्नकाल में पूछा गया था और बीती पांच मई को गृह राज्य मंत्री हरिभाई परथीभाई चौधरी ने इस तरह के सवाल का जो जवाब दिया है, सात मई 2013 को भी यही जवाब दिया गया था। मई 2013 में कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार थी।

राजनाथ सिंह ने कहा कि मई 2013 में जब पिछली सरकार ने इस सवाल का जो जवाब दिया था, उस समय हम उसका अर्थ समझ गए थे, लेकिन इस बार दिए गए जवाब का अर्थ कांग्रेस सदस्य समझ नहीं पाए हैं।

इससे पहले इस मुद्दे पर कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस देने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि लोकसभा में पांच मई को मुंबई बम विस्फोट मामले में वॉन्टेड दाऊद के अते पते के बारे में जानकारी मांगी गई थी, जिस पर सरकार का जवाब था कि उसे इसका पता नहीं है और जब पता चलेगा तो उसके प्रत्यर्पण की कार्रवाई की दिशा में बढ़ा जाएगा।

ज्योतिरादित्य ने गृह राज्यमंत्री के इस जवाब को निंदनीय बताते हुए कहा कि इससे भारत की विश्वसनीयता पर सवालिया निशान लग गया है, क्योंकि भारत पाकिस्तान को इस संबंध में भेजे गए डोजियर में कह चुका है कि भारत को न सिर्फ यह पता है कि दाऊद पाक में है, बल्कि यह भी पता है कि वह पाकिस्तान में कहां रहता है।

सिंधिया ने कहा कि इंटरपोल और संयुक्त राष्ट्र का दाऊद के खिलाफ नोटिस आज भी कायम है, लेकिन सरकार के जवाब के बाद भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा है कि भारत सरकार के बयान से पाक में दाऊद के नहीं होने की उसकी बात की पुष्टि होती है।

कांग्रेस सदस्य ने कहा कि 27 अप्रैल 2014 को उस समय भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि भाजपा अगर सत्ता में आई तो वह दाऊद को उसी तरह पकड़कर लाएगी जैसे अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को पकड़ा था। उन्होंने कहा कि अब प्रधानमंत्री मोदी अपने वादे से पलट रहे हैं।

दो दिन पहले भी यह मुद्दा संसद में उठा था और कांग्रेस ने उस बयान को लेकर एनडीए सरकार पर हमला बोला था, जिसमें इस मामले में देश के सतत रुख के उलट कहा गया था कि सरकार को दाउद के ठिकाने के बारे में जानकारी नहीं है और जानकारी मिलने पर उसके प्रत्यर्पण की कार्रवाई की दिशा में आगे बढ़ा जाएगा। भारत लगातार यह कहता रहा है कि दाऊद पाकिस्तान में है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
दाऊद मामले पर बोले राजनाथ, एनडीए का जवाब यूपीए जैसा ही
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com