अब NCR में शामिल होंगे जींद, करनाल और मुजफ्फरनगर जिले

प्रतिकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

अब नेशनल कैपिटल रीजन यानी एनसीआर में जींद, करनाल और मुजफ्फरनगर जिले भी शामिल होंगे। यह घोषणा आज केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री एम वैंकेया नायडू ने की।

दरअसल, दिल्ली की तेजी से बढ़ती हुई आबादी को देखते हुए इन तीन जिलों को एनसीआर में शामिल करने का मांग काफी लंबे समय से की जा रही थी, लेकिन नेशनल कैपिटल रीजन प्लानिंग बोर्ड की बैठक ने अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया था। आज ही इस पर अंतिम फैसला लिया गया है। आज यह बड़ी घोषणा करते हुए नायडू ने कहा कि जींद, करनाल और मुजफ्फरनगर जिलों को एनसीआर में शामिल किया जाएगा।

राजधानी के आसपास के इलाकों में संतुलित विकास, अच्छी परिवहन सुविधा, बेहतर जीवन शैली और तीव्र आर्थिक विकास के लिए एनसीआर तैयार किया गया था। इसमें हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई जिले पहले से ही शामिल हैं, जिनमें गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर (नोएडा), गुड़गांव और फरीदाबाद प्रमुख हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड की नायडू की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। बैठक में फरीदाबाद और गुडगांव के बीच स्थित मांगड़ गांव में 500 मीटर में संरक्षित वन क्षेत्र स्थापित करने पर भी सहमति बनी।