Navratri 2021: शारदीय नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़ रहे श्रद्धालु, खुले सिद्धि विनायक मंदिर के कपाट

Happy Shardiya Navratri: नवरात्रि के पहले दिन आज से भक्तों के लिए सिद्धि विनायक मंदिर (Siddhivinayak temple) के कपाट खुल गए हैं. वैक्सीन की दोनों डोज या कोविड निगेटिव रिपोर्ट लेकर आने वाले लोगों को ही दर्शन की इजाजत दी जा रही है.

Navratri 2021:  शारदीय नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़ रहे श्रद्धालु, खुले सिद्धि विनायक मंदिर के कपाट

Navratri 2021: दिल्ली के झंडेवाला मंदिर में भी नवरात्रि के चलते खास प्रबंध किए गए हैं.

मुंबई :

Navratri 2021: देश में आज से शारदीय नवरात्र शुरू हुए हैं. इसे देखते हुए मंदिरों में काफी संख्‍या में लोग आ रहे हैं. हालांकि मंदिरों में कोविड को लेकर के खास इंतजाम किए गए हैं. नवरात्रि के पहले दिन आज से भक्तों के लिए मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर (Siddhivinayak temple) के कपाट खुल गए हैं. वैक्सीन की दोनों डोज या कोविड निगेटिव रिपोर्ट लेकर आने वाले लोगों को ही दर्शन की इजाजत दी जा रही है. इससे पहले मंदिर को खोले जाने को लेकर सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी थीं. मंदिर में बड़े सेलीब्रिटी और उद्योगपति भी आते हैं, इसलिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

सिद्धि विनायक मंदिर में दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन भी जारी है. 1 घंटे में सिर्फ 250 लोगों को ही दर्शन की अनुमति दी जा रही है. मंदिर सुबह 7 से दोपहर 12 बजे और दोपहर 1 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेगा. बीच में मंदिर 1 घंटे के लिए नैवेद्य भोग के लिए बंद रहेगा. 1 दिन में करीब 2500 लोग ही दर्शन कर पाएंगे, बाकी लोगों को ऑनलाइन दर्शन करना होगा.

महाराष्‍ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने आज सुबह- सुबह मुम्बई के महालक्ष्मी मंदिर जाकर माता के दर्शन किये और आशीर्वाद लिया. इस दौरान उन्‍होंने महालक्ष्‍मी से जल्द से जल्द से राज्‍य के कोविड संकट से बाहर निकलने और राज्य की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने की प्रार्थना की. 

दिल्ली के झंडेवाला मंदिर में भी नवरात्रि के चलते खास प्रबंध किए गए हैं. कोविड के चलते यहां भी नियमों का पालन करते हुए दर्शन करवाए जा रहे हैं. यहां 15 अक्टूबर तक नवरात्रि का कार्यक्रम चलता रहेगा. वहीं कालका देवी, छतरपुर मंदिर में भी सुरक्षा के साथ कोविड नियमों का पालन करने की बार-बार अपील की जा रही है. 

नवरात्रि के पर्व पर ओडिशा के बिरजा शक्ति पीठ में भी पूजा अर्चना जारी है. जाजपुर की डीएम चक्रवर्ती सिंह राठौर ने बताया कि मंदिर की ओर से सूचना जारी की गई है कि शक्ति पीठ में पूजा करें और सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक  रथ देखें.  रथयात्रा के दौरान दोपहर 3 बजे से सुबह 5 बजे तक किसी भी आमजन को जाने की अनुमति नहीं होगी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- - ये भी पढ़ें - -
* Navratri 2021 and Navratri Colours: शारदीय नवरात्रि 2021 आज से शुरू, जानें किस दिन होगी नवमीं और मां के नौ रूपों के लिए हर दिन का भोग
* नवरात्रि के पहले दिन रिलीज हुआ शिल्पी राज का 'पिया मोर पातर बाड़े' भक्ति सॉन्ग, मां की भक्ति डूबी नजर आईं सबा खान
* Navratri 2021: नवरात्र में क्यों जलाते हैं अखंड ज्योति, जानिये मंत्र व शुभ मुहूर्त