नवजोत सिंह सिद्धू ने EVM को लेकर उठाए सवाल, कहा-बैलट पेपर के जरिये हो वोटिंग

सदन में लोक इंसाफ पार्टी के विधायक सिमरजीत सिंह बैंस द्वारा मुद्दा उठाए जाने के बाद नवजोत स‍िंंह सिद्धू ने इस पर अपने विचार रखे.

नवजोत सिंह सिद्धू ने EVM को लेकर उठाए सवाल, कहा-बैलट पेपर के जरिये हो वोटिंग

नवजोत सिद्धू ने कहा, अमेरिका जैसे देशों में भी 'ईवीएम' के जरिए मतदान नहीं होता है

चंडीगढ़:

कांग्रेस के विधायक और पंजाब के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu)  ने चुनावों में इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के इस्तेमाल को लेकर मंगलवार को सवाल उठाए और कहा कि मतपत्र (Ballot papers)से मतदान कराना चाहिए.विधानसभा में मौजूदा बजट सत्र में पहली बार बोलते हुए प्रश्नकाल के दौरान सिद्धू ने कहा कि अमेरिका जैसे देशों में भी 'ईवीएम' के जरिए मतदान नहीं होता है. अमृतसर के विधायक ने कहा कि इन देशों का मानना है कि किसी भी तकनीक के साथ ‘‘छेड़छाड़'' की जा सकती है लेकिन मतपत्र के साथ यह संभव नहीं है.


कृषि कानूनों को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट करके किया यह बड़ा ऐलान...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सदन में लोक इंसाफ पार्टी के विधायक सिमरजीत सिंह बैंस द्वारा मुद्दा उठाए जाने के बाद सिद्धू ने इस पर अपने विचार रखे.
 बैंस ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 328 के तहत राज्य विधानसभा के पास यह तय करने का अधिकार है कि वह ईवीएम के जरिए चुनाव करवाना चाहती है या मतपत्र के जरिए.बैंस ने उदाहरण देते हुए बताया कि महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष ने मतपत्र के जरिए चुनाव कराने के लिए राज्य सरकार को एक विधेयक लाने को कहा था.बैंस का समर्थन करते हुए सिद्धू ने अध्यक्ष से कहा, ‘‘आप पंजाब में ईवीएम के माध्यम से चुनाव कराने की अनुमति नहीं देते हैं तो केंद्र सरकार एक भी सीट नहीं जीत सकती है.''उन्होंने कहा, ‘‘यह राजनीतिक दलों का मुद्दा नहीं है. यह लोकतंत्र का मुद्दा है.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)