सांसदों ने मनरेगा के तहत हर साल 150-200 दिन रोजगार देने का दिया सुझाव

ग्रामीण विकास पर संसद की स्थाई समिति की बैठक में सांसदों ने यह सुझाव रखा कि कोरोना संकट के इस दौर में मनरेगा के तहत हर साल कम से कम 100 दिन रोजगार देने के प्रावधान को बढ़ाकर डेढ़ सौ से 200 दिन किया जाए.

सांसदों ने मनरेगा के तहत हर साल 150-200 दिन रोजगार देने का दिया सुझाव

संसद की स्थाई समिति ने 150-200 दिन मनरेगा के तहत रोजगार देने का दिया सुझाव

नई दिल्ली:

ग्रामीण विकास पर संसद की स्थाई समिति की बैठक में सांसदों ने यह सुझाव रखा कि कोरोना संकट के इस दौर में मनरेगा के तहत हर साल कम से कम 100 दिन रोजगार देने के प्रावधान को बढ़ाकर डेढ़ सौ से 200 दिन किया जाए.संसद की स्थाई समिति की बैठक में यह तथ्य रखा गया कि पिछले साल औसत रोजगार 7.9 करोड़ लोगों को मिला था जो इस साल अब तक नौ करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल चुका है. जो दर्शाता है कि मनरेगा में औसत से काफी ज्यादा रोजगार पैदा करने की क्षमता है और इस करोना संकट के दौर में मनरेगा का इस्तेमाल और ज्यादा रोजगार पैदा करने के लिए होना चाहिए.

ओडीशा और हिमाचल प्रदेश सरकार पहले ही साल में कम से कम 200 दिन मनरेगा के तहत रोजगार देने की पहल शुरू कर चुकी हैं.बैठक में मनरेगा के तहत मजदूरी की पेमेंट में हो रही देरी का सवाल भी उठा. यह सुझाव रखा गया कि इस मुश्किल दौर में मजदूरों को उनकी मजदूरी का पेमेंट समय पर देना बेहद जरूरी है.महिलाओं की भागीदारी मनरेगा में घट रही है इस पर भी बैठक में चिंता जताई गई. 

बैठक में यह सुझाव भी रखा गया कि मनरेगा के तहत मशीनरी के इस्तेमाल को भी इजाजत दी जानी चाहिए जिससे कि ज्यादा स्थाई काम क्रिएट किया जा सके जैसे कि Black Topping of the Rural Roads या फिर Embankment का निर्माण भी मनरेगा के तहत कार्यों की सूची में include किया जाना चाहिए. बैठक में सदस्यों ने यह मांग रखी कि मनरेगा के तहत हो रहे काम की सोशल ऑडिट की वीडियो रिकॉर्डिंग भी अनिवार्य होनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुछ सांसदों ने संसदीय समिति की बैठक में मनरेगा के तहत मनरेगा में भ्रष्टाचार की शिकायतों का सवाल भी उठाया और कहा कि इस तरह की शिकायतों से सख्ती से निपटना बेहद जरूरी है  साथ ही सांसदों ने बैठक में यह सुझाव भी रखा की मौजूदा वेज एंड मटेरियल रेशियो 60:40 से बदलकर 40:60 किया जाए तो बेहतर होगा इससे मनरेगा के तहत किए जा रहे काम में स्थाई एसेट बनाने में भी मदद मिलेगी.