दिल्ली मेट्रो की महिला कोच को बीच में करें, मेनका गांधी ने सलाह दी

दिल्ली मेट्रो की महिला कोच को बीच में करें, मेनका गांधी ने सलाह दी

मेनका गांधी ने कहा है कि वह DMRC को चिट्ठी लिखेंगी

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो में बढ़ती भीड़ पर चिंता जताते हुए केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी ने महिलाओं के लिए आरक्षित कोच को एक छोर से हटाकर बीच में करने की सलाह दी है।

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि वह इस संबंध में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रमुख को पत्र लिखेंगी। मौजूदा नियमों के अनुसार, दिल्ली मेट्रो प्रत्येक ट्रेन में किसी एक डिब्बे, पहले या अंतिम, को महिला यात्रियों के लिए आरक्षित रखता है।

मेनका ने कहा, ‘‘दिनों-दिन मेट्रो ट्रेनों में भीड़ बढ़ती जा रही है, ऐसे में महिला यात्रियों के लिए आरक्षित पहले डिब्बे तक पहुंचना मुश्किल होता जा रहा है। यह डिब्बे या तो ट्रेन के बीच में हों, या फिर दोनों ओर हों। हम यह अनुरोध करते हुए डीएमआरसी प्रमुख को पत्र लिखेंगे।’’ उन्होंने कहा कि मंत्रालय डीएमआरसी से अनुरोध करेगा कि संभव होने पर ट्रेन के दोनों ओर महिलाओं के लिए डिब्बे आरक्षित किए जाएं।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर संभव हो तो, पहला और आखरी दोनो डिब्बे महिलाओं के लिए आरक्षित होने चाहिएं, अन्यथा बीच का डिब्बा महिलाओं के लिए आरक्षित होना चाहिए ताकि उनके लिए चढ़ना आसान हो।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डीएमआरसी के आंकड़ों के अनुसार, महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बे में अवैध रूप से यात्रा करने के मामले में इस वर्ष 3,000 से ज्यादा पुरूष यात्रियों को पकड़कर उनपर जुर्माना लगाया गया। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद में फैले दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में 150 से ज्यादा स्टेशन हैं।