मिल्खा सिंह का निधन, पीएम मोदी-शाहरुख खान सहित कई हस्तियों ने 'फ्लाइंग सिख' को नम आंखों से किया याद

भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह (Milkha Singh) का एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद शुक्रवार को निधन हो गया. उन्होंने शुक्रवार रात 11:30 बजे अस्पताल में अंतिम सांस ली.

मिल्खा सिंह का निधन, पीएम मोदी-शाहरुख खान सहित कई हस्तियों ने 'फ्लाइंग सिख' को नम आंखों से किया याद

मिल्खा सिंह ने अस्पताल में अंतिम सांस ली. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मिल्खा सिंह का 91 साल की उम्र में निधन
  • चंडीगढ़ PGI में ली अंतिम सांस
  • पीएम मोदी ने कहा- उनके निधन से आहत हूं
नई दिल्ली:

भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह (Milkha Singh) का एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद शुक्रवार को निधन हो गया. उन्होंने शुक्रवार रात 11:30 बजे अस्पताल में अंतिम सांस ली. 13 जून को उनकी पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर ने भी कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया था. पद्मश्री मिल्खा सिंह 91 वर्ष के थे. उनके परिवार में उनके बेटे गोल्फर जीव मिल्खा सिंह और तीन बेटियां हैं. 'फ्लाइंग सिख' के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़, बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान, पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण समेत कई हस्तियों ने उन्हें नम आंखों से श्रद्धांजलि दी.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'मिल्खा सिंह जी के निधन से हमने एक महान खिलाड़ी को खो दिया, जिनका असंख्य भारतीयों के ह्रदय में विशेष स्थान था. अपने प्रेरक व्यक्तित्व से वे लाखों के चहेते थे. मैं उनके निधन से आहत हूं.' उन्होंने आगे लिखा, 'मैंने कुछ दिन पहले ही श्री मिल्खा सिंह जी से बात की थी. मुझे नहीं पता था कि यह हमारी आखिरी बात होगी. उनके जीवन से कई उदीयमान खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी. उनके परिवार और दुनियाभर में उनके प्रशंसकों को मेरी संवेदनाएं.'

नितिन गडकरी ने ट्वीट किया, 'करोड़ों युवाओं के प्रेरणास्त्रोत, पद्म श्री मिल्खा सिंह जी के निधन से अत्यंत दुखी हूं. उनको मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि. फ़्लायिंग सिख की कहानी हमेशा ही खिलाड़ियों को प्रेरित करती रहेगी. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे और परिजनों को संबल दे. ॐ शांति.'

शाहरुख खान ने लिखा, 'फ्लाइंग सिख अब व्यक्तिगत रूप से हमारे बीच नहीं रहेंगे लेकिन उनकी उपस्थिति हमेशा महसूस की जाएगी और उनकी विरासत बेजोड़ रहेगी. मेरे लिए एक प्रेरणा, लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा. रेस्ट इन पीस मिल्खा सिंह सर.'

बताते चलें कि मिल्खा सिंह की हालत शुक्रवार शाम से ही खराब थी और बुखार के साथ उनका ऑक्सीजन लेवल भी कम हो गया था. वह यहां पीजीआईएमईआर के आईसीयू में भर्ती थे. उन्हें पिछले महीने कोरोना हुआ था और बुधवार को उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी. उन्हें जनरल आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया था. गुरूवार की शाम से पहले उनकी हालत स्थिर हो गई थी. उनकी पत्नी 85 वर्षीय निर्मल का रविवार को एक निजी अस्पताल में निधन हुआ था.

चार बार के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मिल्खा ने 1958 राष्ट्रमंडल खेलों में भी पीला तमगा हासिल किया था. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हालांकि 1960 के रोम ओलंपिक में था, जिसमें वह 400 मीटर फाइनल में चौथे स्थान पर रहे थे. उन्होंने 1956 और 1964 ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया. उन्हें 1959 में पद्मश्री से नवाजा गया था.

जेपी ने नड्डा ने ट्वीट कर लिखा कि महान एथलीट पद्मश्री मिल्खा सिंह जी के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ. फ्लाइंग सिख का व्यक्तित्व आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देता रहेगा. उन्होंने विश्व एथलेटिक्स पर एक अमिट छाप छोड़ी है. उनके परिवार और अनुयायियों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है.

राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा कि मिल्खा सिंह बेहतरीन एथलीटों और खेल के दिग्गजों में से एक थे. उन्होंने अपनी उपलब्धियों से देश को गौरवान्वित किया. वह एक अद्भुत व्यक्ति भी थे जिन्होंने अपनी अंतिम सांस तक खेलों में योगदान दिया. उनके निधन से दुखी हूं. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना. शांति!


अभिनेता फरहान अख्तर ने ट्वीट कर लिखा कि मेरा एक हिस्सा अभी भी यह मानने से इंकार कर रहा है कि आप नहीं रहे. हो सकता है कि यह वह जिद्दी पक्ष हो जो मुझे आपसे विरासत में मिला हो.. वह पक्ष जब वह किसी चीज पर अपना मन लगाता है, बस कभी हार नहीं मानता. और सच तो यह है कि आप हमेशा जीवित रहेंगे. क्योंकि आप एक बड़े दिल वाले, प्यार करने वाले, गर्मजोशी से भरे, जमीन से जुड़े इंसान थे. आपने एक विचार का प्रतिनिधित्व किया. आपने सपने का प्रतिनिधित्व किया. आपने (अपने शब्दों का उपयोग करने के लिए) प्रतिनिधित्व किया कि कितनी मेहनत, ईमानदारी और दृढ़ संकल्प किसी व्यक्ति को उसे घुटनों से उठाकर आसमान को छूने के लिए प्रेरित कर सकता है. आपने हम सभी के जीवन को छुआ है. जो लोग आपको एक पिता और एक दोस्त के रूप में जानते हैं, उनके लिए यह एक आशीर्वाद था. उन लोगों के लिए जो प्रेरणा के निरंतर स्रोत के रूप में नहीं थे और सफलता में विनम्रता की याद दिलाते थे. मुझे तहे दिल से आप से प्यार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: मिल्खा सिंह की पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल का कोविड-19 के कारण निधन