यह ख़बर 21 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

'मानव कम्प्यूटर' शकुंतला देवी नहीं रहीं

खास बातें

  • 'मानव कम्प्यूटर' के नाम से विख्यात गणितज्ञ एवं ज्योतिषी शकुंतला देवी का रविवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 83 वर्ष की थीं। शकुंतला देवी की एक पुत्री हैं।
बेंगलुरु:

'मानव कम्प्यूटर' के नाम से विख्यात गणितज्ञ एवं ज्योतिषी शकुंतला देवी का रविवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 83 वर्ष की थीं। शकुंतला देवी की एक पुत्री हैं।

शकुंतला देवी को संख्यात्मक परिगणना में गजब की फुर्ती और सरलता से हल करने की क्षमता के कारण ही 'मानव कम्प्यूटर' कहा जाता था।

उनकी सहयोगी कविता मल्होत्रा ने कहा, "हृदय गति रुक जाने और गुर्दे की समस्या के कारण आज (रविवार) उनका एक निजी अस्पताल में सुबह 8.15 बजे निधन हो गया।"

गुर्दों के ठीक से काम न करने और सांस लेने में दिक्कतों के कारण उन्हें तीन अप्रैल को बेंगलुरु अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

शकुंतला देवी की गणित और ज्योतिषी से संबंधित विदेश यात्राओं में उनके साथ रहने वाली मल्होत्रा ने बताया, "वह एक महान शख्सियत थीं। वास्तव में हमें उम्मीद नहीं थी कि वह इस तरह हमें छोड़कर चली जाएंगी। वह बहुत जिंदादिल थीं और जल्द से जल्द स्वस्थ होने के बारे में सोच रही थीं। लेकिन उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था और हमारे लिए यह बहुत बड़ी क्षति है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शकुंतला देवी के अंतिम संस्कार के समय उनके रिश्तेदारों और प्रशंसकों सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे। रविवार की शाम ही बेंगलुरु के दक्षिणी उपनगरीय इलाके में उनका अंतिम संस्कार किया गया।