बिहार कांग्रेस के कई विधायकों के जेडीयू का दामन थामने की आशंका, सोनिया ने की बैठक

बिहार के कांग्रेस के 27 विधायकों में से कम से कम 18 नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड में जा सकते हैं

बिहार कांग्रेस के कई विधायकों के जेडीयू का दामन थामने की आशंका, सोनिया ने की बैठक

सोनिया गांधी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ बिहार कांग्रेस विधायक दल में विभाजन की संभावना को लेकर बैठक की.

खास बातें

  • गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल विधायकों को रोकने में जुटे
  • कांग्रेस विधायकों का मत- लालू यादव का साथ देगा नुकसान
  • लालू यादव के साथ गठबंधन को लेकर विधायकों में असंतोष
पटना:

बिहार कांग्रेस के विधायक दल में संभावित विभाजन को लेकर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और बिहार कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की. इस बैठक में गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल, सीपी जोशी के अलावा बिहार कांग्रेस के नेता सदानंद सिंह और अशोक चौधरी मौजूद थे.

बिहार कांग्रेस के विधायकों में से कुछ के जेडीयू के साथ जाने की आशंका बनी हुई है जिसको लेकर पार्टी अध्यक्ष चिंतित हैं. इसी को लेकर सोनिया गांधी ने आज बिहार कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं सदानंद सिंह और अशोक चौधरी को दिल्ली तलब किया था. सिंह जहां विधायक दल के नेता हैं वहीं चौधरी न केवल पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष पिछले कई सालों से हैं बल्कि महगठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं.

दिल्ली में पार्टी नेता इस आशय की खबर से परेशान हैं कि राज्य के 27 विधायकों में से कम से कम 18 नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड के साथ कभी भी जा सकते हैं. पार्टी के दो वरिष्ठ महासचिव गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल ने विधायकों को रोकने की कमान खुद सम्भाल रखी है.

यह भी पढ़ें : बिहार के कांग्रेस विधायकों को लेकर क्यों चिंतित हैं सोनिया गांधी? दो नेताओं को तलब किया

बिहार कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि पार्टी के 27 विधायकों में से अधिकांश का मत है कि राष्ट्रीय स्तर पर लालू यादव के साथ रहना पार्टी की मजबूरी हो सकती है लेकिन विधायक अपने क्षेत्र में कैसे लालू का बचाव करें, आलाकमान यह समझने के लिए तैयार नहीं है. इन विधायकों का मानना है कि लालू का आधारभूत वोट उन्हें मिले या नहीं लेकिन उनके अपने जाति के वोट शायद ही लालू यादव के साथ रहते हुए मिलें. इस बात का पूरा अंदाजा उन्हें अभी से है. इनमें से बगावत पर उतारू अधिकांश विधायक ऊंची जाति से हैं.

यह भी पढ़ें : बिहार में लालू यादव की 'भाजपा भगाओ रैली' को लेकर कांग्रेस में क्यों है असमंजस...

विद्रोह पर उतारू विधायकों का मानना है कि लालू ने कभी भी गठबंधन में उन्हें सम्मानजनक स्थान न तो विधानसभा चुनाव में और न ही लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे में दिया. साथ ही राज्य कांग्रेस के नेताओं के प्रति उनका व्यवहार भी कभी सम्मानजनक नहीं रहा. वहीं नीतीश कुमार के साथ उनका अनुभव इसके विपरीत रहा. नीतीश ने न केवल लालू यादव के दबाव के बावजूद 2015 के चुनाव में 40 सीटें दीं बल्कि चुनाव प्रचार में भी कोई कसर नहीं रहने दी. साथ ही मंत्रियों के कामकाज में उनकी दखलअंदाजी न के बराबर रही. नीतीश कुमार के नेतृत्व के कारण बीजेपी की शहरों की परम्परागत सीटें कांग्रेस ने जीतीं.

VIDEO : गुजरात में बीजेपी में गए विधायक

कांग्रेस के विधायक जहां बगावत पर उतारू हैं वहीं नीतीश इस मामले में बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व से सलाह लेकर ही कोई कदम उठाएंगे. नीतीश का प्रयास होगा कि उनकी पार्टी के किसी कदम से उनके और बीजेपी के बीच कोई तनाव पैदा न हो.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com