लोक सभा स्पीकर से मिले ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री, संसदीय सहयोग बढ़ाने पर जोर 

दोनों नेताओं ने भारत और ताजिकिस्तान की साझा सभ्यता और सांस्कृतिक संबंधों को याद करते हुए आपसी संबंधों को सदृढ़ करने पर जोर दिया.  लोकसभा अध्यक्ष ने उम्मीद जताई कि  सिरोदजिद्दीन मुहरिद्दीन की यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे.

लोक सभा स्पीकर से मिले ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री, संसदीय सहयोग बढ़ाने पर जोर 

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि ताजिक लोगों में भारतीय भाषाएं और योग सीखने की उत्सुकता है.

नई दिल्ली:

ताजिकिस्ता (Tajikistan) के विदेश मंत्री, सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन (Sirojiddin Muhriddin) ने शनिवार को नई दिल्ली में संसद भवन में लोक सभा (Lok Sabha Speaker) अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और ताजिकिस्तान की साझा सभ्यता और सांस्कृतिक संबंधों को याद करते हुए आपसी संबंधों को सदृढ़ करने पर जोर दिया.  लोकसभा अध्यक्ष ने उम्मीद जताई कि  सिरोदजिद्दीन मुहरिद्दीन की यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे. ओम बिरला ने पारस्परिक यात्राओं, संवादों और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करके भारत और ताजिकिस्तान के बीच संसदीय सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया . उन्होंने कहा - ''इससे ने केवल द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे अपितु लोकतंत्र को भी शक्ति मिलेगी .''  

तजाकिस्तान अब लाएगा खुद की डिज़िटल करेंसी

भारत की संसद में सांसदों के क्षमता निर्माण संबंधी उपायों के बारे में बोलते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि लोक सभा में एक मजबूत प्रशिक्षण तंत्र है. उन्होंने ताजिक विदेश मंत्री को अपने सांसदों और अधिकारियों को क्षमता निर्माण के लिए भारत भेजने का सुझाव दिया. कोविड काल के दौरान दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग का उल्लेख करते हुए ओम बिरला ने कहा कि दोनों देश इस महामारी से सफलतापूर्वक मुकाबला चुके हैं .
 
ताजिकिस्तान में पढ़ रहे भारतीय छात्रों का जिक्र करते हुए बिरला ने कहा कि भारत के कई छात्र चिकित्सा शिक्षा के लिए ताजिकिस्तान में हैं . उन्होंने ताजिक विदेश मंत्री से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि भारतीय छात्रों को यथासम्भव सर्वोत्तम चिकित्सा शिक्षा और व्यावहारिक प्रशिक्षण मिले ताकि वे भारत लौटकर राष्ट्र निर्माण और मानवीय कार्यों  में सार्थक योगदान दे सकें. 

भारत और ताजिकिस्तान में पर्यटन की अपार संभावनाओं का जिक्र करते हुए ओम बिरला ने सुझाव दिया कि दोनों देशों को कोविड के बाद के दौर में पर्यटन को बढ़ावा देना चाहिए. उन्होंने दोहराया कि भारत सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा उपचार उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और ताजिक लोग इन  चिकित्सा और पर्यटन सुविधाओं का भरपूर लाभ उठा सकते हैं. 

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को जन्मदिन पर केंद्रीय मंत्री गडकरी और CM योगी सहित कई नेताओं ने दी बधाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, "विस्तारवाद की नीति के खिलाफ"