Lockdown: दिल्ली की ओखला मंडी में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए नई व्यवस्था

Coronavirus: ओखला सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के साथ आने वाले लोगों की लाइन लगवाई जा रही

नई दिल्ली:

Coronavirus: सब्ज़ी मंडियों में सबसे ज्यादा भीड़ हो रही थी. वहां लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं हो पा रहा था. लेकिन अब दिल्ली की हर सब्ज़ी मंडी में सख्ती हुई है, नए नियम बनाए गए हैं. शाम को दिल्ली की ओखला मंडी में हलचल बढ़ने पर सिविल वॉलंटियर्स ड्यूटी कर रहे हैं. यहां सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के साथ आने वाले लोगों की लाइन लगवाई जा रही है. यहां आने वालों में केवल वे लोग हैं जो सब्ज़ी के दुकानदार हैं. पहले इनका बॉडी टेम्प्रेचर मापा जाता हैं फिर सेनिटाइजर से हाथ साफ करने के बाद टोकन लेकर ही अंदर जाने दिया जाता है. इस तरह मंडी में भीड़ नहीं बढ़ने दी जा रही और लोगों की गिनती भी हो रही है.

मंडी में सब्ज़ी खरीदने के लिए आम लोगों की एंट्री बंद कर दी गई है. मंडी में दिल्ली और दिल्ली के बाहर से लोग आते हैं इसलिए कोरोना के संक्रमण का खतरा ज्यादा है. मंडी के बाहर सब्ज़ी लेकर आए ट्रकों की अलग लाइन लग रही है. उनकी एंट्री एक अलग रास्ते से की जा रही है. मंडी के अंदर भी अवैध दुकानों को हटा दिया गया है और अंदर भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सब्ज़ियों को बिक्री हो रही है. कई दुकानदार सख्ती से खुश हैं तो कई कह रहे हैं कि सख्ती से सब्ज़ियों की आवक कम हो गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओखला मंडी में करीब 300 दुकाने हैं और मंडी को शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक ही चलने दिया जा रहा है. लॉकडाउन में तय किया गया है कि कोई नया नियम न टूटे इसलिए ड्रोन से निगरानी के साथ  पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम के जरिए लोगों को समझाया जा रहा है. कोरोना के खतरे को देखते हुए दिल्ली की हर मंडी में अब इसी तरह से सख्ती है.