विज्ञापन
This Article is From Feb 02, 2022

8.65 अरब डॉलर मूल्यांकन के साथ LIC दुनिया का 10वां सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांड

ब्रांड फाइनेंस के अनुसार 2021 में 8.655 अरब डॉलर मूल्यांकन के साथ एलआईसी देश में सबसे बड़ा और मजबूत ब्रांड है. इसका मूल्यांकन 2020 में 8.11 अरब डॉलर था. यानी इसमें 6.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

8.65 अरब डॉलर मूल्यांकन के साथ LIC दुनिया का 10वां सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांड
एलआईसी 2021 में वैश्विक ब्रांड रैंकिंग में 32 स्थान की छलांग के साथ 206वें स्थान पर पहुंच गई है.
मुंबई:

विनिवेश के लिये तैयार देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम लि.) 8.656 अरब डॉलर (करीब 64,772 करोड़ रुपये) के मूल्यांकन के साथ देश का सबसे मजबूत और बड़ा ब्रांड है. यह मूल्यांकन इसे दुनिया में तीसरा सबसे ‘मजबूत' बीमा ब्रांड बनाता है. ब्रांड को लेकर परामर्श देने वाली लंदन की ब्रांड फाइनेंस के अनुसार एलआईसी का बाजार मूल्यांकन 2022 तक 43.40 लाख करोड़ रुपये यानी 59.21 अरब डॉलर तथा 2027 तक 59.9 लाख करोड़ रुपये (78.63 अरब डॉलर) होने का अनुमान है.

Union Budget 2022: अगले 3 साल में नई पीढ़ी की 400 नई 'वंदे भारत ट्रेनें', LIC का IPO जल्द: निर्मला सीतारमण

एलआईसी 2021 में वैश्विक ब्रांड रैंकिंग में 32 स्थान की छलांग के साथ 206वें स्थान पर पहुंच गई है. ब्रांड फाइनेंस के अनुसार 2021 में 8.655 अरब डॉलर मूल्यांकन के साथ एलआईसी देश में सबसे बड़ा और मजबूत ब्रांड है. इसका मूल्यांकन 2020 में 8.11 अरब डॉलर था. यानी इसमें 6.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

रिपोर्ट के अनुसार एलआईसी अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के मुकाबले ब्रांड की ताकत के रूप में 84.1 अंक के साथ पहले पायदान पर है. जबकि दुनिया में इटली की पोस्ट इटालियन और स्पेन की मैपफ्रे के बाद विश्व स्तर पर ब्रांड की ताकत में तीसरे स्थान पर है. साथ ही यह दुनिया में 10 सर्वाधिक मूल्यवान बीमा ब्रांड में से एक है. यह रिपोर्ट नवंबर, 2021 में तैयार हुई थी लेकिन इसे अब सार्वजनिक किया गया है.

LIC IPO : कागजों के पहाड़ में डूबा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, डेडलाइन से पहले दिन-रात एक कर रहे सरकारी अधिकारी

यह दिलचस्प है कि जब दुनिया की 100 प्रमुखा बीमा कंपनियों का ब्रांड मूल्य 2021 में छह प्रतिशत घटकर 433 अरब डॉलर रहा, वहीं एलआईसी का ब्रांड मूल्य 6.8 प्रतिशत बढ़ा. रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष 10 में 5 चीनी बीमा कंपनियां हैं. पिंग एन इंश्योरेंस ब्रांड मूल्य में 26 प्रतिशत की गिरावट दर्ज करने के बावजूद दुनिया की सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांड बन गयी है. शीर्ष 10 में अमेरिका की दो कंपनियां हैं, जबकि फ्रांस, जर्मनी और भारत की एक-एक कंपनियां हैं. एलआईसी एकमात्र घरेलू बीमा कंपनी है जो शीर्ष 10 में सबसे मजबूत ब्रांड और शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांड में शामिल है.

LIC का आईपीओ आएगा, दो बैंकों और एक बीमा कंपनी में होगा विनिवेश

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com