यह ख़बर 27 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कुडनकुलम-1 अगले महीने परिचालित हो जाएगा : मनमोहन सिंह

खास बातें

  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की इकाई-1 का परिचालन अगले महीने से आरंभ हो जाएगा। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर बीती रात प्रधानमंत्री ने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को यह भरोसा दिलाया।
डरबन:

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की इकाई-1 का परिचालन अगले महीने से आरंभ हो जाएगा।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर बीती रात प्रधानमंत्री ने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को यह भरोसा दिलाया।

सिंह ने पुतिन से कहा, ‘‘मुझे आपको यह जानकारी देते हुए खुशी हो रही है कि कुडनकुलम-1 का परिचालन अगले महीने से शुरू हो जाएगा। इकाई-3 और इकाई-4 को सभी तरह की आंतरिक अनुमति मिल चुकी है और हम उम्मीद करते हैं कि इनका भी परिचालन शुरू हो जाएगा।’’

पुतिन के साथ मुलाकात के समय प्रधानमंत्री के साथ वित्तमंत्री पी चिदंबरम, वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन मौजूद थे।

तमिलनाडु के तिरूनेवेली जिले में स्थित कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र विवाद में रहा है, क्योंकि स्थानीय लोग इसके विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। बीते साल जापान में फुकुशिमा परमाणु त्रासदी के बाद विरोध प्रदर्शन और तेज हो गया था।

सिंह ने द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग के मुद्दे पर कहा कि मौजूदा स्थिति पर दोनों देश संतुष्ट नहीं हो सकते।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को निर्देशित किया है कि वह रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एवं रणनीतिक कार्यक्रम के जिम्मेदार लोगों के साथ संपर्क में रहें।’’