सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिग में जामिया को मिला शीर्ष स्थान, JNU तीसरे नंबर पर

NIRF की तरफ से जून में जारी किये गए रैंकिग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस  के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने बाजी मारी थी.

सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिग में जामिया को मिला शीर्ष स्थान, JNU तीसरे नंबर पर

जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी पहले स्थान पर

नई दिल्ली:

जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी ने शिक्षा मंत्रालय की सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिग में पहला स्थान प्राप्त किया है. जामिया ने 90 प्रतिशत स्कोर के साथ शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया है. रैंकिग में 83 फीसदी स्कोर के साथ राजीव गांधी यूनिवर्सिटी दूसरे स्थान पर है. वहीं 82 फीसदी स्कोर के साथ जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) तीसरे स्थान पर रहा है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी रैंकिग में चौथे स्थान पर है. AMU को 78 प्रतिशत स्कोर प्राप्त हुए हैं. बताते चले कि यह रैंकिग NIRF द्वारा जून 2020 में जारी रैंकिग से अलग जारी किया गया है. इसका आधार यूजी, पीजी, पीएचडी में छात्रों की संख्या और लैंगिक अनुपात सहित कई अन्य मुद्दों को ध्यान में रखते हुए किया गया है. 

गौरतलब है कि NIRF की तरफ से जून में जारी किये गए रैंकिग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस  के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने बाजी मारी थी. जेएनयू दूसरे और बीएचयू तीसरे नंबर पर रहा था. हाल के दिनों में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और जामिया विश्वविद्यालय नागरिकता कानून के विरोध में हुए आंदोलनों के कारण विवादों में रहा था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: NIRF रैंकिंग में टॉप 10 में JNU और जामिया