ITBP ने पूर्वी लद्दाख में दो चोटियों को किया 'फतह', एक को दिया अपने पूर्व पर्वतारोही 'नुर्बू वांगदुस' का नाम

पर्वतारोहण अभियान ‘शिखर' को आईटीबीपी की 4 महिला पर्वतारोहियों और लद्दाख पुलिस के 2 कर्मियों सहित 20 पर्वतारोहियों की टीम के साथ आईटीबीपी के कमांडेंट डीएस नेगी के नेतृत्व में 28 सितंबर को लॉन्च किया गया था. 

ITBP ने पूर्वी लद्दाख में दो चोटियों को किया 'फतह', एक को दिया अपने पूर्व पर्वतारोही 'नुर्बू वांगदुस' का नाम

यह अभियान बल के स्वर्गीय हेड कांस्टेबल और पर्वतारोही लद्दाख निवासी नुर्बू वांगदुस को समर्पित था.

नई दिल्ली :

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (India Tibet Border Police) के नार्थ वेस्ट फ्रंटियर के आईजी लहारी दोरजी ल्‍हाटू (Lhari Dorjee Lhatoo) के साथ आईटीबीपी के पर्वतारोहियों ने पर्वतारोहण अभियान 'शिखर' (Mountaineering expedition 'Shikhar') के तहत लद्दाख पुलिस के सदस्यों के साथ पूर्वी लद्दाख में स्थित दो पर्वत चोटियों पर चढ़ाई की. 6 अक्टूबर, 2021 को इन पर्वत चोटियों 6250 मीटर और 6099 मीटर पर सफलतापूर्वक चढ़ने में कामयाबी हासिल की है. इनमें से एक चोटी को 'नुर्बू वांगदुस पीक' का नाम दिया गया है. 

पर्वतारोहण अभियान ‘शिखर' में आईटीबीपी की 4 महिला पर्वतारोहियों और लद्दाख पुलिस के 2 कर्मियों सहित कुल 20 पर्वतारोहियों की टीम थी. जिसे आईटीबीपी के कमांडेंट डीएस नेगी के नेतृत्व में 28 सितंबर, 2021 को लेह से लॉन्च किया गया था. 

यह अभियान बल के स्वर्गीय हेड कांस्टेबल और पर्वतारोही लद्दाख निवासी नुर्बू वांगदुस को समर्पित था, जिनकी अक्टूबर, 2019 में टीम के हिमस्खलन की चपेट में आने के बाद उत्तराखंड में माउंट गंगोत्री -1 पर आरोहण के दौरान मृत्यु हो गई थी. उनकी याद में ITBP ने 6250 मीटर की पीक को 'नुर्बू वांगदुस पीक' का नाम दिया है. 

आईटीबीपी को उसके शौर्य के साथ ही सफलपर्वतारोहण अभियानों के लिए जाना जाता है. भारत-चीन युद्ध के दौरान 1962 में गठित  ITBP ने अब तक 223 से अधिक सफल पर्वतारोहण अभियान दर्ज किए हैं, जो एक अनूठा रिकॉर्ड है. 

- - ये भी पढ़ें - -
* ITBP की 10 साइकिल रैलियां पहुंची दिल्ली, महात्मा गांधी को 16 हजार किमी की दूरी तय कर दी श्रद्धांजलि
* हिमाचल प्रदेश : ITBP के जवान मुश्किल हालातों में 27 किलोमीटर तक पैदल स्ट्रेचर पर लेकर आए दो शव
* लाहौल-स्पीति के ट्रेकर्स दल के 11 लोगों को ITBP ने काज़ा पहुंचाया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com